एयर स्ट्राइक से बढ़ा तनाव, भारत-पाक से गुजरने वाली अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के बदले रूट

 
इस्लामाबाद

पुलवामा आतंकी हमले के 13वें दिन भारत द्वारा की गई कार्रवाई के बाद बौखलाए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने आज बुधवार को जहां नेशनल कमांड अथॉरिटी की अहम बैठक बुलाई वहीं संसद के दोनों सदनों का विशेष सत्र भी बुलाया गया है। भारत की ओर से हुई कार्रवाई के एक दिन बाद आज पड़ोसी मुल्क में काफी गहमागहमी बढ़ी हुई है।
 
 जानकारी के अनुसार दोनों के देशों के बीच बिगड़े हालात को देखते हुए भारत-पाकिस्तान के हवाई क्षेत्रों से गुजरने वाली कई अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के रूट भी बदल दिए गए हैं।  उधर, पाकिस्तान ने लाहौर, मुल्तान, फैसलाबाद, सियालकोट और इस्लामाबाद हवाई अड्डों से अपने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ान को तुरंत रोक दिया है।

पाकिस्तान सरकार ने मंगलवार को ट्वीट करके यह जानकारी दी कि चीनी राजदूत याओ जिंग को बुधवार को इस्लामाबाद में विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से मिलने के लिए बुलाया गया है। इस मुलाकात में क्षेत्र के वर्तमान हालात पर चर्चा की जाएगी। विदेश मंत्री का कहना है कि पाक और चीन क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए कटिबद्ध है। पाकिस्तानी संसद में आज विशेष सत्र बुलाया गया है।
 मंगलवार को पाक संसद की कार्यवाही शुरू होते ही सदन में 'इमरान खान शर्म करो' के नारे गुंजने लगे। पाक सांसदों ने सदन में संयुक्त सत्र बुलाकर भारत-पाकिस्तान के बीच मौजूदा तनाव पर चर्चा करने की मांग की। आज उन्हीं की मांग पर सदन में विशेष सत्र होने वाला है। हालांकि मुख्य विपक्षी दलों पाकिस्तान मुस्लिम लीग (पीएमएलएन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के नेताओं ने 'भारत के आक्रमण' के खिलाफ एकजुट होने की बात कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *