अफगानिस्तान: रैली में गोलीबारी, 27 की मौत

काबुल
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के पश्चिमी हिस्से में शुक्रवार को एक अल्पसंख्यक शिया नेता की राजनीतिक रैली में गोलीबारी हुई। इस गोलीबारी में कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई है और 29 घायल हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता वहीदुल्लाह मायर ने कहा कि घायलों को स्थानीय अस्पताल ले जाया गया है।
गोलीबारी होते ही कई राजनेता रैली से बचकर भाग निकले। इनमें देश के चीफ एग्जिक्यूटिव अब्दुल्ला अब्दुल्ला और पिछले साल राष्ट्रपति चुनाव में खड़े हुए उम्मीदवार भी शामिल हैं। अफगान सुरक्षाकर्मी गोली चलाने वाले व्यक्ति को एक निर्माणाधीन इमारत से निकालकर पकड़ने की कोशिश कर रहे थे। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत राहिमी ने कहा, 'अफगान विशेष बल और पुलिस बल मौके पर पहुंच गए हैं।'

ऐसा प्रतीत होता है कि यह हमला अमेरिका द्वारा अपने सैनिकों की वापसी के संबंध में तालिबान के साथ किए गए करार को प्रभावित करने के लिए है। किसी भी संगठन ने इस घटना की जिम्मेदारी नहीं ली है। यह घटना हाजरा समुदाय के नेता अब्दुल अली माजरी की जयंती कार्यक्रम के मौके पर हुई है। इस समुदाय के ज्यादातर लोग शिया हैं। तालिबान नेराजधानी काबुल पर नियंत्रण लेने के लिए 1995 में माजरी की हत्या कर दी थी। बता दें कि इससे पहले भी इस्लामिक स्टेट ग्रुप ने अफगान शियाओं पर हमले किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *