एयर फोर्स ने कहा, अभिनंदन के आने की खुशी, पाक ने सद्भावना नहीं, जिनीवा कन्वेंशन के तहत छोड़ा

 
नई दिल्ली 

पाकिस्तान की ओर से विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़े जाने को भारतीय वायुसेना ने पड़ोसी देश की ओर से सद्भाव का संदेश मानने से इनकार किया है। वायुसेना ने गुरुवार को कहा कि उसे खुशी है कि पाकिस्तान द्वारा पकड़े गए विंग कमांडर अभिनंदन कल घर लौटेंगे। हालांकि एयरफोर्स ने साफ किया कि इसे 'सद्भाव के संदेश' के तौर पर वह नहीं देखते। एयरफोर्स ने साफ किया कि पाकिस्तान ने यह सिर्फ जिनीवा संधि की शर्तों के तहत किया है। 
 
एयर वाइस मार्शल आरजी कपूर ने मीडिया से बात करते हुए कहा, 'हमें खुशी है कि अभिनंदन कल मुक्त हो जायेंगे और हम उनके लौटने को लेकर आशान्वित हैं।' वायुसेना, थलसेना, नौसेना ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि सशस्त्र बल मुस्तैद हैं और जमीन, वायु और समुद्र में सुरक्षा संबंधी किसी भी चुनौती से निपटने को तैयार है। 

वायुसेना उपप्रमुख आर जी के कपूर ने कहा, 'हमें खुशी है कि अभिनंदन मुक्त हो जायेंगे और हम उनके लौटने को लेकर आशान्वित हैं।' उन्होंने कहा कि अभिनंदन जिस मिग 21 विमान को उड़ा रहे थे, वह हवाई संघर्ष के दौरान क्रैश हो गया और इस क्रम में पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया गया। 

 उन्होंने कहा कि वह सुरक्षित बाहर निकलने में सफल रहे, लेकिन उनका पैराशूट पाकिस्तान की ओर बढ़ गया और वे तब से पाकिस्तान में हैं। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को अपनी संसद में कहा कि शांति के संदेश के तौर पर भारतीय पायलट अभिनंदन को कल रिहा कर दिया जायेगा। 

सेना के तीनों अंगों की ओर से यह बयान ऐसे समय में आया है, जब भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान में जैश ए मोहम्मद के आतंकी शिविर को निशाना बनाया गया और उसके बाद पाकिस्तानी विमानों ने भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन किया। इसके बाद उत्पन्न घटनाक्रम के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *