एमपी के 22 मंत्री हैं ग्रेजुएट, वित्त मंत्रालय तरुण भनोत को

भोपाल
 मध्यप्रदेश में कमलनाथ कैबिनेट के गठन के तीन दिन बाद मंत्रियों के विभागों का बंटबारा किया गया है। कमलनाथ ने वित्त मंत्रालय तरुण भनोत को दिया है। भनोत जबलपुर पश्चिम से लगातार दूसरी बार विधायक हैं। कमलनाथ ने सरकार का सबसे अहम मंत्रालय एक ऐसे नेता को दिया है जो अर्थशास्त्र का ज्ञाता नहीं है। खुद कांग्रेस प्रदेश में खजाजा खाली होने की बात कह चुकी है उसके बाद भी कमलनाथ की सरकार में एक ऐसे नेता को वित्त मंत्री बनाना जो पोस्ट ग्रेजुएट भी नहीं है। विधानसभा चुनाव के दौरान दिए गए हलफनामे में तरुण भनोत ने अपनी शिक्षा 12वीं पास बताई है। हालांकि उन्होंने इसके साथ ये भी लिखा है कि सिविल इंजीनियरिंग की द्वितीय वर्ष की कक्षा भी पास की लेकिन वे ग्रेजुएशन नहीं कर पाए हैं।

कौन हैं तरुण भनोत
तरुण भनोत का जन्म 15 दिसंबर 1971 को हुआ। तरुण भनोत मुख्यमंत्री कमलनाथ के करीबी माने जाते हैं। वो जबलपुर पश्चिम विधानसभा से लगातार दूसरी बार निर्वाचित हुए हैं। साल 2013 में उन्होंने भाजपा के कद्दावर नेता और मध्यप्रदेश सरकार में मंत्री रहे हरेन्द्रजीत सिंह बब्बू को चुनाव हराकर पहली बार विधानसभा पहुंचे थे। दूसरी बार चुनाव जीतते ही उन्हें प्रदेश का वित्त मंत्री बनाया गया है।

ग्रेजुएट थे पूर्व वित्त मंत्री
शिवराज सरकार में वित्त मंत्री रहे जयंत मलैया ग्रेजुएट थे। 2018 के विधानसभा चुनावों में दिए गए एफिडेविट के अनुसार मलैया बी.कॉम किया था। उन्होंने वकालत की भी डिग्री हासिल की थी। मलैया ने 1966 में जबलपुर से बी.कॉम किया था। मलैया से पहले शिवराज कैबिनेट में वित्त मंत्री रहे राघवजी पोस्ट ग्रेजुएट थे। 2008 में दिए गए निर्वाचन आयोग को हलफनामे के अनुसार राघव जी ने 1958 में आगरा विश्वविद्यालय से एम. कॉम किया था।

बंद होंगी शिवराज की कई योजनाएं
वित्त मंत्री का पदभार मिलते ही तरुण भनोत ने कहा कि शिवराज सरकार द्वारा चलाई गई कई योजनाओं को बंद किया जाएगा। क्योकि इन योजनाओं को भाजपा सरकार ने कुछ लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए चलाया था।

कमलनाथ कैबिनेट की योग्यता
कमलनाथ कैबिनेट में भोपाल उत्तर के विधायक आरिफ अकील के पास एमएससी, एमए, एलएलबी और बीएड की डिग्री है। वो इस मंत्रिमंडल में सबसे अधिक पढ़े लिखे मंत्री हैं। इसे अलावा मंत्रिमंडल में तीन डॉक्टर हैं। डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ और डॉ. प्रभुराम चौधरी ने एमबीबीएस किया है, तो डॉ. गोविंद सिंह बीएएमएस हैं। पीसी शर्मा और बाला बच्चन ने इंजीनियरिंग की डिग्री ली है। 22 ग्रेजुएट, पांच मंत्री 12वीं पास और एक ने पॉलिटेक्निक से डिप्लोमा किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *