एमपी की दो विद्युत वितरण कंपनियों को सौभाग्य योजना के अंतर्गत 100-100 करोड़ का पुरस्कार

भोपाल 
100-100 करोड़ यानि एक-एक अरब रुपये की पुरस्कार राशि दी गई. प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह से यह पुरस्कार ग्रहण किया. दोनों विद्युत वितरण कम्पनियों को सम्पूर्ण विद्युतीकरण लक्ष्य हासिल करने के लिए सम्मानित किया गया है. इस अवसर पर मध्यप्रदेश के ऊर्जा विभाग के अपर मुख्य सचिव आईसीपी केसरी, प्रमुख सचिव संजय कुमार शुक्ला, डॉ. संजय गोयल भी उपस्थित थे.

मध्यप्रदेश सरकार की मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी भोपाल और पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी इंदौर को केन्द्र सरकार की सौभाग्य योजना (प्रधानमंत्री सहज बिजली-हर घर बिजली) में बेहतर क्रियान्वयन के लिए प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया. दिल्ली में आयोजित ऊर्जा मंत्रियों के सम्मेलन में भाग लेते हुए मध्यप्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह और ऊर्जा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को केन्द्रीय ऊर्जा एवं नवकरणीय मंत्री ने प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया. पुरस्कार में प्रत्येक कम्पनी को 100-100 करोड़ रुपये की राशि एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया.

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी को श्रेणी-1 और पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी इंदौर को श्रेणी-2 में प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी देश की पहली बिजली वितरण कम्पनी है जिसने सौभाग्य योजना के अंतर्गत 07 लाख 85 हजार 233 घरों को रोशन किया है. वितरण कम्पनी ने निर्धारित समय सीमा से पहले लक्ष्य पूरा कर के सभी 16 जिलों के हर घर को रोशन करने का गौरव प्राप्त किया है. इसी प्रकार पश्चिम विद्युत वितरण कम्पनी इंदौर ने 04 लाख 04 हजार 284 घरों का विद्युतीकरण किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *