एमपी की जेलों में कैदियों का बनाया सामान अब ऑनलाइन बिकेगा

भोपाल 
मध्यप्रदेश की जेलों में बनने वाला सामान अब ऑनलाइन बिकेगा.कान्हा ब्रांड के तहत कैदियों द्वारा तैयार किए जा रहे प्रोडेक्ट को ऑनलाइन प्लेटफार्म के जरिए आम जनता तक पहुंचाया जाएगा. पुलिस विभाग, अपनी वेबसाइट सहित और दूसरी ऑनलाइन कंपनियों के जरिए कैदियों के प्रोडक्ट को बड़ा बाज़ार दिलाने की तैयारी में हैं.

मध्य प्रदेश की जेलों में बंद कैदी, चंदेरी साड़ी, भोपाली बटुआ, चादर, दरी, पेंटिंग, मूर्तियां, फर्नीचर, राखी, सजावट का सामान, हैंडिकाफ्ट आइटम, रेडिमेड कपड़े, कंबल सहित कई तरह का सामान बना रहे हैं. ये सारा सामान अभी कान्हा ब्रांड के तहत बेचा जा रहा है. ये सामान ऑर्डर पर मंगाया जा सकता है या फिर सरकारी विभाग और प्राइवेट संस्थाएं सीधे जेल और मुख्यालय पर बने कान्हा एम्पोरियम से खरीदते हैं.आम जनता भी कान्हा एम्पोरियम से कैदियों के हाथों से बना सामान खरीदती है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.जेल विभाग कैदियों का बनाया प्रोडेक्ट ऑनलाइन बेचेगा.

जेल विभाग की वेबसाइट पर कान्हा ब्रांड का ऑप्शन दिया जाएगा.इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर कैदियों का बनाया सारा सामान और उसकी कीमत दिखायी देगी. सामान की होम डिलीवरी दी जाएगी. विभाग की वेबसाइट के साथ दूसरी ऑनलाइन शापिंग कंपनी फ्लिपकार्ड, एमेजन, स्नेप डील से भी बात की जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *