एनसीआर में बारिश से राहत, पर धूल का खतरा कायम

 नई दिल्ली
 
दिल्ली-एनसीआर में सोमवार देर शाम बारिश ने लोगों को धूल भरी हवाओं और गर्मी से थोड़ी राहत दी। इसके बावजूद अभी मौसम में ज्यादा सुधार की उम्मीद नहीं है। केंद्र सरकार की संस्था सफर के मुताबिक राजस्थान से आने वाली धूल भरी हवाओं का खतरा बरकरार है। पिछले तीन चार दिन से आसमान में दो-तीन किलोमीटर ऊंचाई तक धूल की परत जमी हुई है। बारिश के बाद भी इस पर ज्यादा असर पड़ने के आसार कम हैं।

मौसम में धूल आखिर क्यों-
प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केंद्र के निदेशक कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार, राजस्थान में धूलभरी आंधियों का दौर शुरू हो गया है। यहां से हवाएं इधर का रुख कर रही हैं। वहां अभी ना के बराबर बारिश हुई है इसलिए हवा में धूल है।

आपके लिए अहम सलाह
खुले में व्यायाम करने से बचें। सांस की बीमारी हो तो हर वक्त दवाएं साथ में होनी चाहिएं। आंखें दिन में कई बार पानी से धोएं ताकि ये साफ रहें।

आगे का अनुमान-
आज धूलभरी हवाएं चल सकती हैं। हल्की बूंदाबांदी संभव। गुरुवार शुक्रवार और शनिवार को बारिश के आसार। मौसम कुछ सुधरेगा।.

बारिश से पहले 
322

औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (बेहद खराब) 

बारिश के बाद
319
औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (बेहद खराब) 

 

तेज आंधी के कारण रुकी मेट्रो-

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार शाम अचानक मौसम बदलने से तेज रफ्तार आंधी ने मेट्रो की रफ्तार रोक दी। आंधी के बाद मेट्रो की रेड लाइन, पिंक लाइन व ब्लू लाइन पर अलग अलग समय पर खराबी की समस्या आई। कई स्टेशनों पर लोग फंसे रहे और उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ा। आंधी के बाद सबसे पहले खराबी रेड लाइन पर कश्मीरी गेट से गाजियाबाद में पड़ने वाले शहीद स्थल मेट्रो स्टेशन के बीच आई। तेज हवा के चलते तकनीकी खामी आने से इन दोनों मेट्रो स्टेशनों के बीच मेट्रो रुक-रुक कर आगे बढ़ी। करीब 20 मिनट बाद इसे जाकर ठीक किया जा सका और उसके बाद सेवाएं सामान्य हो गइंर्।

पिंक लाइन पर भी परेशानी : रेड लाइन पर अभी मेट्रो की सेवा समान्य नहीं हुई थी कि पिंक लाइन पर करीब 9:30 बजे मजलिस पार्क से मयूर विहार के बीच सिग्नलिंग में कुछ खराबी आने से मेट्रो सेवाएं प्रभावित होने की सूचना आने लगी। इस रूट पर करीब 20 मिनट बाद जाकर 9:49 पर मजलिस पार्क से मयूर विहार की सेवाओं को सामान्य किया जा सका।

स्टेशन पर इंतजार करने वाले यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में ज्यादा समय जाया करना पड़ा। पिंक लाइन के बाद ब्लू लाइन पर नोएडा सेक्टर 52 से नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी के बीच मेट्रो की सेवाएं थम गई। 

 

सूत्रों ने बताया कि ओएचई में तेज हवाओं के चलते कुछ स्पार्किंग होने के कारण मेट्रो की सेवाएं रुक गईं। खबर लिखे जाने तक मेट्रो प्रशासन उसे ठीक करने का प्रयास कर रहा था।ताकि दिक्कत न हो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *