अमेरिका ने चीनी, पाकिस्तानी कंपनियों को एन्टिटी सूची में किया शामिल

वॉशिंगटन 
अमेरिका ने पाकिस्तान की एक और चीन की कई कंपनी समेत 12 विदेशी कंपनियों को अपनी 'एन्टिटी सूची में शामिल किया है। इन कंपनियों को यह सुनिश्चित करने के लिए इस सूची में शामिल किया गया है कि संवेदनशील प्रौद्योगिकी उन लोगों के हाथों में नहीं पड़े जो देश के राष्ट्रीय हित को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय ने बताया कि अमेरिका ने चीन और हांगकांग स्थित चार कंपनियों, दो अन्य चीनी कंपनियों, एक पाकिस्तानी कंपनी और संयुक्त अरब अमीरात के पांच लोगों को सूची में शामिल किया है। अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विल्बुर रोस ने कहा, ''ट्रम्प प्रशासन अमेरिकी नागरिकों या हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा को नुकसान पहुंचा सकने वाले हर कदम के खिलाफ देश की रक्षा करेगा। हम दुनियाभर में लोगों, कारोबारों और संगठनों को नोटिस दे रहे हैं कि यदि वे जनसंहार करने वाले हथियारों संबंधी ईरान की गतिविधियों और अन्य अवैध योजनाओं को समर्थन देते हैं तो उन्हें जवाबदेह ठहराया जाएगा।

वाणिज्य मंत्रालय और उद्योग एवं सुरक्षा ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा 'एन्टिटी सूची के अद्यतन के बाद रोस ने कहा, ''इसके अलावा, हम चीन की असैन्य-सैन्य एकीकरण नीति को प्रतिबंधित प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण की साजिशों के जरिए अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा को कमजोर करने की अनुमति नहीं दे सकते।

उल्लेखनीय है कि बीआईएस ऐसी विदेशी कंपनियों, संगठनों या व्यक्ति को अपनी 'एन्टिटी सूची में शामिल करता है जो उसके अनुसार अमेरिका की सुरक्षा और विदेश नीति के हितों के विरुद्ध काम करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *