एक माह में एक लाख 17 हजार उपभोक्ताओं ने उठाया पोर्टेबिलिटी का लाभ

भोपाल

खाद्य-नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री  प्रद्युमन सिंह तोमर ने कहा है कि प्रदेश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली में किए गए नवाचारों के बेहतर परिणाम मिल रहे है। केवल सितम्बर माह में ही ए-ई-आधारित राशन वितरण व्यवस्था से एक लाख 17 हजार 564 राशन उपभोक्ताओं ने अन्य दुकानों से राशन प्राप्त किया।

मंत्री  तोमर ने बताया कि सस्ती दर पर राशन वितरण व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त बनाने के लिए राज्य सरकार तत्परतापूर्वक कार्य कर रही है। प्रदेश के इंदौर, उज्जैन, शहडोल और रीवा संभाग के 22 जिलों के 50 लाख 22 हजार परिवारों को ए-ई-आधारित वितरण व्यवस्था से पोर्टेबिलिटी की सुविधा दी गई है। ये उपभोक्ता इस जिलों की 10 हजार 250 दुकानों में से किसी भी दुकान से राशन ले सकते हैं।

 प्रद्युमन सिंह तोमर ने बताया कि वृद्धावस्था अथवा नि:शक्तता के कारण पी.ओ.एस. के माध्यम से राशन नहीं ले पाने वाले उपभोक्ताओं को नॉमिनी बनाने की सुविधा दी गई है। इसमें मुखिया अपने परिवार के किसी अन्य व्यक्ति को अपनी ओर से राशन लेने के लिए अधिकृत (नॉमिनी) बना सकता है। उन्होंने बताया कि सितम्बर माह में 21 जिलों में 4 हजार 289 उपभोक्ताओं ने नॉमिनी सुविधा का लाभ उठाया है।  तोमर ने जानकारी दी कि राशन दुकानों पर ही तुरंत ई.के.वाई.सी. सुविधा भी प्रदान की गई है। इसमें उपभोक्ता आधार कार्ड और पहचान पत्र के माध्यम से दुकान पर ही ई.के.वाई.सी. करवा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *