उम्मीद: कोरोना वायरस से फ्री हुआ न्‍यूजीलैंड

वेलिंगटन
न्‍यूजीलैंड में कोरोना वायरस के पूरी तरह से खात्‍मे के बाद अब आज आधी रात से लॉकडाउन को पूरी को तरह से हटाया जा रहा है। सोमवार को न्‍यूजीलैंड में कोरोना वायरस के आखिरी एक्टिव केस के ठीक होने के बाद अब अधिकारियों ने यह फैसला ल‍िया है। स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों ने बताया कि पिछले 17 दिन में कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

न्‍यूजीलैंड में एक महिला आखिरी कोरोना वायरस मरीज थीं लेकिन उनमें भी पिछले 48 घंटे से कोई लक्षण सामने नहीं आया है। महिला मरीज आकलैंड के एक अस्‍पताल में भर्ती है। प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डेन ने ऐलान किया है कि उनका देश लेवन-1 अलर्ट से आगे बढ़ेगा। सोमवार आधी रात से शादियों, अंतिम संस्‍कार और पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बिना किसी पाबंदी के शुरू किया जाएगा।

अब अगर न्‍यूजीलैंड में कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आता है तो अगले सप्‍ताह देश को कोरोना वायरस मुक्‍त घोषित कर दिया जाएगा। करीब 50 लाख की आबादी वाले इस देश में कुल 1504 लोग कोरोना की चपेट में आए थे और 22 लोगों की मौत हुई थी। देश की प्रधानमंत्री Jacinda Ardern के नेतृत्व की शुरुआत से ही मिसाल दी जा रही है।

न्‍यूजीलैंड ने ऐसे रोका लोकल ट्रांसमिशन
सभी केस खत्म होने के साथ ही न्यूजीलैंड ने एक ऐप लॉन्च किया है जिसकी मदद से हेल्थ केयर प्रफेशनल्स को केस के अपडेट्स मिलेंगे। यहां कोरोना के मामले सामने आने के साथ ही सक्रियता दिखाई गई और आखिरकार लोकल ट्रांसमिशन को रोक दिया गया। साथ ही वायरस को पूरी तरह से खत्म करने का प्लान बनाया। गया। माइक्रोबायॉलजी प्रफेसर साउक्सी वाइल्स के मुताबिक इससे यह सीखने की जरूरत है कि ऐसा किया जा सकता है। वाइल्स ऑकलैंड यूनिवर्सिटी के बायोलूमिनिसेंट सुपरबग्स लैब की हेड हैं।

बाहर से आने पर लगाई रोक
वाइल्स का कहना है, 'हमारी प्रधानमंत्री ने फैसला किया कि जैसा इटली में हुआ है, वह न्यूजीलैंड में नहीं होने देंगी।' देश में पहला केस 26 फरवरी को पाया गया था। उधर, मार्च के बीच में इटली और स्पेन में केस तेजी से बढ़ रहे थे। तब PM ने न्यूजीलैंड आने वाले लोगों को क्वारंटीन करने का आदेश दे दिया। उस वक्त देश में 6 केस थे। 19 मार्च को उन्होंने बाहर से देश में आने पर पाबंदी लगा दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *