कोरोना वायरस: मां ने बेटे का ऑनलाइन किया अंतिम संस्कार

 
लंदन

ब्रिटेन में एक मां अपने बेटे का अंतिम संस्कार ऑनलाइन देखना पड़ा। कोरोना वायरस के वजह से उनके 13 साल के बेटे की मौत हो गई थी। लेकिन मां और छह भाई-बहन उसे आखिरी बार सामने से नहीं देख सके। ऐसा इसलिए कि कोरोना वायरस की वजह से इन सभी को आइसोलेशन में रखा गया है। सभी ने ऑनलाइन ही उसे दफनाने के लिए आखिरी विदाई दी। दक्षिण लंदन के ब्रिक्सटन के रहने वाले इस्माइल मोहम्मद अब्दुलवाब की किंग्स कॉलेज अस्पताल में मौत हो गई। इस्लामिक रिवाज के अनुसार, पारंपरिक रूप से शव को विशेष प्रार्थना के लिए पहले मस्जिद में ले जाया जाता है, लेकिन सभी धार्मिक स्थल अभी बंद हैं।
फिर ऐसी हालत में इस्माइल को अस्पताल से सीधे कब्रिस्तान के लिए ले जाया गया। यहां जो भी उसके परिजन आए थे, उन्हें भी शव से दो मीटर की दूरी पर रखा गया। इस्माइल की मां सादिया और छह बच्चे अपने उसे आखिरी बार अपनी आंखों से देखना चाहते थे। प्रशासन ने उन्हें रोक दिया। दरअसल, सादिया के घर में अभी भी दो लोग कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से आइसोलेशन में रखे गए हैं। इस वजह से उन्हें बाहर आने की इजाजत नहीं दी गई।

हालांकि, जब उन्होंने बार-बार गुजारिश की तो उनके लिए अंतिम संस्कार के दौरान ऑनलाइन देखने का इंतजाम किया गया। उनकी मां ने बताया कि इस्माइल में कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं थे, लेकिन वह पॉजिटिव पाया गया। इसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां तीन दिनों के बाद उसकी मौत हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *