उम्मीदवार सिंधिया के कोरोना पॉजीटिव पाए जाने पर 19 जून को मतदान के लिए विशेष व्यवस्था

भोपाल
उन्नीस जून को हो रहे राज्यसभा चुनाव में एक उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया और एक मतदाता कुणाल चौधरी के कोरोना पॉजीटिव पाए जाने के बाद अब मतदान वाले दिन विधानसभा सचिवालय विशेष व्यवस्था करेगा। राज्यसभा उम्मीदवार सिंधिया  का कोरेंटाईन समय 19 जून तक पूरा नहीं हो पाएगा इसलिए वे मतदान वाले दिन विधानसभा में आने से बच सकते है। वहीं कुणाल चौधरी पीपीई किट पहन कर सबसे अंत में मतदान कर सकेंगे।

राज्यसभा उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया की नौ जून को पहली कोरोना टेस्ट की  रिपोर्ट पॉजीटिव आई थी। उसके बाद उनकी दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। लेकिन कोरोना संक्रमित मरीज को दस दिन तक अस्पताल में कोरेंटाईन रहना होता है उसके बाद एक सप्ताह घर में रहना होता है। यह अवधि 19 जून तक पूरी नहीं हो पाएगी। इसके चलते सिंधिया चुनाव के दौरान खुद ना आकर अपने प्रतिनिधि को भेज सकते है।

वहीं कोरोना पॉजीटिव पाए गए कांग्रेस विधायक कुणाल चौधरी को मतदान वाले दिन पीपीई किट पहनकर मतदान करने का मौका मिल सकेगा लेकिन यह मौका उन्हें सब मतदाताओं के मतदान के बाद सबसे अंत में दिया जाएगा। विधानसभ के प्रमुख सचिव एपी सिंह का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाईन के अनुसार मतदान में सदस्यों को शामिल कराया जाएगा। गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग होना है। जिनके शरीर का तापमान बढ़ा हुआ मिलेगा या जिनमें सर्दी, खांसी, बुखार के लक्षण पाए जाएंगे, उन्हें अलग बिठाया जाएगा। इन सभी को सबसे अंत में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मतदान करने की अनुमति दी जाएगी।

इस बार कोरोना महामारी के चलते सोशल डिस्टेंसिंग से राज्यसभा मतदान कराया जाना है। इसके चलते मतदान स्थल बदला गया है। सेंट्रल हाल में मतदान कराया जाएगा। यहां सोशल डिस्टेंसिंग के लिए दूर-दूर मतदान और लाइन में आने, इंतजार करने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए पहले से तैयारियां शुरु हो गई है। इसके लिए मॉक ड्रिल भी की जाएगी। मतदान के लिए अलग कक्ष एक कोने में बनाया जाएगा। बाहर विधायकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। उनके शरीर का तापमान देखाजाएगा।  जिनके पास मास्क नहीं होगा उन्हें मास्क दिया जाएगा। हाथों को सेनेटाईज करने की व्यवस्था भी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *