उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप जारी, अगले 24 घंटे में मौसम ले सकता है करवट

 
नई दिल्ली 

 दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में झुलसा देने वाली गर्मी से लोग बेहाल हैं. बुधवार को देश के कई हिस्सों में तापमान 50 डिग्री के करीब पहुंच गया. इस बीच, मौसम विभाग का कहना है कि मौजूदा भीषण गर्मी से तत्काल राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है. हालांकि, चिलचिलाती गर्मी के बीच कुछ राज्यों में अगले 24 घंटे में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने बताया कि उत्तर और मध्य भारत के कई हिस्सों में चल रही गर्म हवाएं गुरुवार को भी जारी रह सकती हैं. हालांकि सप्ताह के अंत में कुछ राहत की उम्मीद की जा सकती है.

मौसम विभाग ने कहा, 'उत्तर-पश्चिम भारत, मध्य भारत के मैदानी इलाकों और सटे हुए पूर्वी भारत के कुछ भागों में शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण, वर्तमान लू की स्थिति अगले 24 घंटों के दौरान जारी रहने की आशंका है.'

दिल्ली में 47 पार तापमान

बुधवार को दिल्ली के अधिकांश क्षेत्रों में पारा सामान्य से 6 डिग्री अधिक रहा. दिल्ली का पालम इलाका 47.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ सबसे गर्म रहा. दिल्ली के सफदरजंग में अधिकतम तापमान 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं लोधी रोड में 45.1 डिग्री और आयानगर में 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राजस्थान में तापमान 50 के करीब

राजस्थान में तापमान 50 डिग्री के करीब पहुंच गया. राजस्थान के ज्यादातर इलाके लू यानी गर्म हवाओं की चपेट में हैं. बुधवार को चुरू में अधिकतम तापमान 49.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यहां मंगलवार को पारा 50.0 डिग्री सेल्सियस था. मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में गर्मी का यह दौर अगले 24 घंटे जारी रहेगा हालांकि शुक्रवार को इसमें कुछ राहत मिल सकती है.

राज्य के बाकी हिस्सों में भी भीषण गर्मी पड़ रही है. बीकानेर में अधिकतम तापमान 48.0 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 48.9 डिग्री, कोटा में 47.2 डिग्री, जैसलमेर में 46.1 डिग्री, बाड़मेर 45.9 डिग्री, जयपुर में 44.8 डिग्री, अजमेर में 44.0 डिग्री व जोधपुर में 42.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटों में भी राज्य के जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर व कोटा संभाग के कुछेक स्थानों पर तीव्र लू (हीट वेव) तथा काफी स्थानों पर लू चलने के आसार हैं. इन इलाकों में दिन का अधिकतम तापमान 45-47 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है.
 
हरियाणा-पंजाब में लू का कहर

हरियाणा और पंजाब में भी लू का कहर जारी रहा. इन दोनों राज्यों में सबसे अधिक तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस नारनौल में दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि नारनौल में अधिकतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री अधिक दर्ज किया गया. वहीं, हरियाणा के हिसार में अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री अधिक 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि अंबाला में 43.8 डिग्री सेल्सियस, करनाल में 42.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

पंजाब के पटियाला में भी गर्मी का कहर जारी रहा. यहां अधिकतम तामपान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अमृतसर और लुधियाना में तापमान क्रमश: 43.5 और 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में तापमान सामान्य से 4 डिग्री अधिक 42.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
 

28 और 31 मई को हो सकती है बारिश

मौसम विज्ञान विभाग ने हरियाणा और पंजाब में 28 और 31 मई को कुछ स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने की संभावना जताई है. जबकि 29 ओर 30 मई को दोनों राज्यों में बिजली कड़कने और 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *