इस मंदिर में कोई नहीं आता, नाम सुनकर ही दूर भाग जाते है लोग!

हिंदू धर्म में शायद ही कोई ही ऐसा इंसान हो जो कभी मंदिर नहीं गया हो। मंदिर में जाने से लोगों के हर दुख दर्द दूर हो जाते है, इसलिए लोग मंदिर में भगवान की पूजा करते है। लेकिन आज हम एक ऐसे मंदिर के बारे में बातने जा रहे है जहां पर कोई भी जाना नहीं चाहता है। 

जी हां, यह सच है भारत में एक ऐसा मंदिर है जहां लोग जाने से कतराते हैं। इस मंदिर में जाने से लोगों को भूत पिशाचों का डर लगता है। यह मंदिर चंबा के छोटे से कसबे भरमोर में स्थित है। देखने में तो मंदिर बहुत छोटा है लेकिन इसकी ख्याति दूर-दूर तक फैली हुई है। 

दरअसल यह मंदिर मृत्यु के देवता यमराज का है। इसलिए लोग मंदिर में जाने से डरते है। यह दुनिया का एकमात्र मंदिर है जो यमराज को समर्पित है। इस मंदिर में चित्रगुप्त के लिए भी एक कमरा बनाया गया है। चित्रगुप्त लोगों के बुरे कर्मों का लेखा जोखा रखते हैं।

मनुष्यों के कर्मों के आधार पर उन्हें स्वर्ग या नर्क भेजा जाता है। इस मंदिर में चार छिपे हुए दरवाजे हैं जो सोने, चांदी, तांबे और लोहे के बने हुए हैं। 

ऐसा कहा जाता है ज्यादा पापी व्यक्ति की आत्मा लोहे के गेट में चली जाती है। जिसने पुण्य किया है उसकी आत्मा सोने के गेट के अंदर जाती है। यानी किस व्यक्ति को स्वर्ग मिलेगा और किस व्यक्ति को नर्क इसका फैसला चित्रगुप्त ही करते हैं।

इस मंदिर में लोग जल्दी प्रवेश नहीं करना चाहते हैं। लोगों को डर लगा रहता है कि कहीं यमराज उनके प्राण न हर ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *