इस बल्लेबाज ने 1 मैच में ठोकी 2 डबल सेंचुरी, 200 साल में सिर्फ दूसरी बार हुआ ऐसा

कोलंबो            
फर्स्ट क्लास क्रिकेट (प्रथम श्रेणी क्रिकेट) के एक मैच में एक बल्लेबाज के दो दोहरे शतक, यह कीर्तिमान निश्चित तौर पर चौंकाता है. लगभग 200 साल के प्रथम श्रेणी क्रिकेट इतिहास में ऐसा अब तक महज दो बार हुआ है. 81 साल पहले हुए इस कारनामे को 3 फरवरी 2019 को कोलंबो में दोहराया गया.

दरअसल, श्रीलंका के एंजेलो परेरा ने नॉन्डेस्क्रिप्ट्स क्रिकेट क्लब (Nondescripts Cricket Club) की ओर से खेलते हुए चार दिवसीय मैच में दो दोहरे शतक जड़ दिए.

29 साल के होने जा रहे एंजेलो परेरा ने प्रीमियर लीग टूर्नामेंट (Super Eight, Premier League Tournament Tier A) में सिंहलीज स्पोर्ट्स क्लब (Sinhalese Sports Club) के खिलाफ पहली पारी में 201 रन (203 गेंदों में) बनाए, जबकि दूसरी पारी में उनके बल्ले से 231 रन (268 गेंदों में) निकले.

इसके साथ ही उन्होंने इंग्लैंड के ऑर्थर फैग के उस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली, जब उन्होंने 1938 में कोलचेस्टर में केंट की ओर से खेलते हुए एसेक्स के खिलाफ मैच में 244 और नाबाद 202* रनों की पारियां खेली थीं.

बैटिंग ऑलराउंडर एंजेलो परेरा का इंटरनेशनल क्रिकेट में प्रदर्शन फीका रहा. इस वजह से वह टीम के नियमित खिलाड़ी नहीं बन पाए. श्रीलंका की ओर से जुलाई 2013 में उन्होंने वनडे डेब्यू किया था और कुल चार मैच (8 रन, कोई विकेट नहीं) खेले. उसी साल मार्च में टी-20 इंटरनेशनल में पदार्पण करते हुए वह दो मैच (4 रन, कोई विकेट नहीं) खेले.

परेरा के पास 97 प्रथम श्रेणी मैचों का अनुभव है. जिनमें उन्होंने अब तक 18 शतकों के साथ 47.54 की औसत से 6941 रन बनाए हैं. अब इन दो दोहरे शतकों की बदौलत उन्होंने श्रीलंकाई चयनकर्ताओं के सामने राष्ट्रीय टीम में वापसी का दावा ठोक दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *