इस्लामिक स्टेट से कनेक्शन का संदेह, एनआईए की केरल में छापेमारी, तीन लोगों से पूछताछ

 
कासरगोड 

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने केरल के कासरगोड और पलक्कड़ में तीन संदिग्ध आतंकियों से पूछताछ की है। इन तीनों के ही घरों में एजेंसी ने आईएसआईएस कासरगोड मॉड्यूल केस के सिलसिले में छापेमारी की है। एजेंसी को संदेह है कि इन तीनों का खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से जुड़ने के लिए देश छोड़ने वाले लोगों से संपर्क है। सूत्रों के मुताबिक एजेंसी ने 2016 के इस्लामिक स्टेट कासरगोड मॉड्यूल केस के सिलसिले में यह छापेमारी की है।  
 
इसके अलावा एनआईए ने कासरगोड में रहने वाले अबू बकर और अहमद को सोमवार तक कोच्चि स्थित स्थानीय एनआईए ऑफिस में रिपोर्ट करने को कहा है। संदिग्धों के घरों में छापेमारी के दौरान धार्मिक उपदेशों से जुड़ी डीवीडी एवं सीडी कैसेट्स के अलावा विवादित इस्लामिक प्रचारक जाकिर नाइक के भाषणों की कैसेटें शामिल हैं। इसके अलावा जाकिर नाइक एवं सैयद कुठेब किताबें भी बरामद हुई हैं। मोबाइल फोन, सिम कार्ड, मेमोरी कार्ड्स, पेन ड्राइव्स, अरबी और मलयाली में हाथ से मिले नोट्स मिले हैं। 
 
क्या है ISIS कासरगोड मॉड्यूल केस 
आईएसआईएस कासरगोड मॉड्यूल केस पहली बार पिछले साल सामने आया था, जब एनआईए ने एक 25 साल के युवक हबीब रहमान को अरेस्ट किया था। इस जांच में खुलासा हुआ था कि 14 लोगों ने इस्लामिक स्टेट से जुड़ने के लिए जुलाई, 2016 में भारत और मध्य-पूर्व एशियाई देशों में स्थित अपनी दफ्तरों को छोड़ दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *