इनकम टैक्स कलेक्शन में दूसरे राज्यों से आगे निकला छत्तीसगढ़, 12 फीसदी का ग्रोथ दर्ज

रायपुर
इनकम टैक्स कलेक्शन के मामले में छत्तीसगढ़ कई राज्यों से आगे निकल चुका है. देश में जहां टैक्स कलेक्शन की ग्रोथ 2 प्रतिशत है, वहीं छत्तीसगढ़ में  टैक्स कलेक्शन में 12 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी है. बुधवार को रायपुर में आयकर विभाग की बैठक रखी गई जिसमे विभागीय अधिकारियों के अलावा करदाताओं से भी चर्चा की गई और प्रदेश में कर वसूली की समीक्षा की गई.

इस महत्वपूर्ण बैठक में सीबीडीटी के जोनल मेंबर पीके दास, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के प्रिसिंपल चीफ कमिश्नर अजय कुमार चौहान, इंदौर के चीफ कमिश्नर डीपी हुकप और रायपुर के चीफ कमिश्नर एसएसएसबी(SSSB) राय मौजूद रहे. बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में आयकर अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ में 6 हजार 93 करोड़ का टारगेट रखा गया है. एमपी सीजी के प्रिसिंपल चीफ कमिश्नर अजय कुमार चौहान का कहना है कि कलेक्शन ग्रोथ को देखते हुए जल्द ही टारगेट पूरा होने की उम्मीद है.

अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ में कुल 11 लाख 18 हजार से ज्यादा टैक्स पेयी हैं और इस साल 1 लाख 80 हजार नए करदाता जुड़े हैं. बैठक में फैसला लिया गया है कि और ज्यादा नए करदाताओं को जोड़ने और वर्तमान करदाताओं की सुविधा के लिए इस साल से ई-असेस्मेंट यहां शुरू हो जाएगा. वहीं आयकर विभाग के अधिकारी स्कूल-कॉलेज में जाकर सदस्यता अभियान चलएगे. फ्री लिगल सर्विस के साथ ऐसे करदाता जो सीए के का शुल्क देने में सक्षम नहीं है उन्हे 250 रू. के शुल्क के साथ रिटर्न फाइल करने की सुविधा मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *