लाजपत नगर से मयूर विहार पॉकेट 1 के बीच आज से मेट्रो सेवा शुरू

 
नई दिल्ली 

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन का लाजपत नगर से मयूर विहार पॉकेट-1 के बीच का सेक्शन सोमवार शाम से लोगों के लिए खुल जाएगा। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया मेट्रो भवन से हरी झंडी दिखाकर औपचारिक तौर पर इसका उद्‌घाटन करेंगे। इसके बाद शाम 4 बजे से यह सेक्शन पैसेंजर सर्विस के लिए खुल जाएगा। इसी के साथ मयूर विहार और उसके आसपास के इलाकों से साउथ दिल्ली आने-जाने के लिए अब लोगों को मेट्रो चेंज नहीं करनी पड़ेगी, बल्कि लोग सीधे साउथ दिल्ली आ-जा सकेंगे। 
 
डीएमआरसी के अनुसार, कुल 9.7 किमी लंबे इस सेक्शन के 3 स्टेशन विनोबापुरी, आश्रम और हजरत निजामुद्दीन अंडरग्राउंड हैं, जबकि मयूर विहार फेज-1 और मयूर विहार पॉकेट-1 एलिवेटेड स्टेशन हैं। मयूर विहार फेज-1 और लाजपत नगर पर लोग पिंक लाइन से ब्लूलाइन और वायलेट लाइन पर इंटरचेंज भी कर सकेंगे। इसके खुलने अब हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन और सराय काले खां बस अड्डा भी मेट्रो से सीधे कनेक्ट हो जाएगा। हजरत निजामुद्दीन स्टेशन पर उतरकर लोग इन दोनों जगहों पर जा सकेंगे। लोगों को इस रूट पर आसानी से मेट्रो मिल सके, इसके लिए पिंक लाइन पर 29 ट्रेनें चलाई जाएंगी। मजलिस पार्क से मयूर विहार पॉकेट-1 के बीच पीक आवर्स में लोगों को 5 मिनट 12 सेकंड की फ्रीक्वेंसी पर ट्रेनें मिलेंगी, जबकि नॉन पीक आवर्स में 5 मिनट 45 सेकंड की फ्रीक्वेंसी पर ट्रेनें चलेंगी। इस सेक्शन के खुलने के साथ ही मेट्रो के फेज-3 में मेट्रो नेटवर्क की अब तक की सबसे लंबी लाइन के सभी स्टेशन ऑपरेशनल हो जाएंगे। डीएमआरसी ने फेज-3 में मजलिस पार्क से शिव विहार के बीच 59 किमी लंबी मेट्रो लाइन बनाई है, जिसे पिंक कलर कोड दिया गया है। 

सोमवार को नए सेक्शन के खुलने के साथ ही मेट्रो के फेज-3 का 136.7 किमी लंबा नेटवर्क ऑपरेशनल हो जाएगा। हालांकि इसके बावजूद फेज-3 का करीब 51 किमी हिस्सा अभी और खुलना बाकी रह जाएगा। इनमें मेट्रो के 5 सेक्शंस शामिल हैं, जो अब 2019 में ही खुलेंगे। इनमें मयूर विहार पॉकेट-1 से त्रिलोकपुरी/संजय झील (1.50 किमी), दिलशाद गार्डन से नया बस अड्डा (9.60 किमी), नोएडा सिटी सेंटर से नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी (6.675 किमी), द्वारका से नजफगढ़ (4.295 किमी) और नोएडा से ग्रेटर नोएडा (29.70 किमी) सेक्शन शामिल हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *