आरोग्य सेतु ऐप का धमाल, 120 मिलियन डाउनलोड

नई दिल्ली
आरोग्य सेतु ऐप 2 अप्रैल को लॉन्च किया गया था। 2 महीने में इस ऐप के डाउनलोड्स की संख्या 12 करोड़ से ज्यादा हो गई है। इस तरह यह भारत में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए हेल्थ ऐप्स की फेहरिस्त में शामिल हो गया है। सरकार ने हाल ही में इस ऐप को ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए ओपन सोर्स किया था। इसके बाद कुछ ही समय में ऐप ने 12 करोड़ डाउनलोड का आंकड़ा पार कर लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पीएमओ के ट्वीट में इसका जिक्र किया। पीएम ने अपने ट्वीट में कहा, 'मुझे यकीन है कि आपने आरोग्य सेतु के बारे में सुना होगा। 12 करोड़ सेहत के लिए सजग लोगों ने इसे डाउनलोड किया है। कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में इससे बहुत मदद मिली है।'

13 दिन में जुड़े 50 मिलियन यूजर्स
आरोग्य सेतु ऐप से महज 13 दिन में 5 करोड़ नए यूजर्स जुड़े हैं। सरकार ने कई क्षेत्रों में इस ऐप को अनिवार्य कर दिया है। कई दफ्तरों, रेल और हवाई यात्रा के दौरान इस ऐप को रखना अनिवार्य कर दिया गया है।

ऐसे इस्तेमाल करें आरोग्य सेतु ऐप
सबसे पहले यह ऐप आपको प्ले स्टोर से डाउनलोड कर फोन में इंस्टॉल करना होगा। आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करने के बाद पहली बार इसे ओपन करेंगे तो कुछ परमिशंस भी देनी होंगी। यह ऐप आपके मोबाइल नंबर, ब्लूटूथ और लोकेशन डेटा की मदद से पता करता है कि आप सुरक्षित हैं या फिर आप पर संक्रमण का खतरा है। आरोग्य सेतु ऐप इस्तेमाल करने के लिए ब्लूटूथ और जीपीएस का ऐक्सेस देने के बाद आपको मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा। इस नंबर पर आने वाले ओटीपी की मदद से आप खुद को वेरिफाइ कर सकेंगे।

आपको अलर्ट करता है आरोग्य सेतु
आपके लोकेशन डीटेल्स और सोशल ग्राफ के आधार पर आरोग्य सेतु ऐप बताएगा कि आप लो-रिस्क या फिर हाई-रिस्क किस कैटिगरी में हैं। अगर आप हाई-रिस्क पर होंगे तो ऐप आपको अलर्ट करते हुए टेस्ट सेंटर विजिट करने की सलाह भी देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *