आफरीदी ने दी सफाई, बोले- अंडर 14 के समय नहीं थी उम्र की जानकारी

नई दिल्ली
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद आफरीदी ने दावा किया है कि जब उन्होंने राष्ट्रीय अंडर 14 ट्रायल में हिस्सा लिया तो उन्हें अपनी असली आयु की जानकारी नहीं थी और इससे इस मुद्दे को लेकर सारी ‘गलतफहमी’ शुरू हुई.

अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए पहचाने जाने वाले आफरीदी ने कहा कि जब उन्होंने 1996-97 में नौरोबी में 37 गेंदों में शतक जड़ा तो आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार उनकी उम्र 16 साल थी, लेकिन असल में वह 19 साल (आत्मकथा ‘गेम चेंजर’ के अनुसार 21) के थे.

आफरीदी ने कहा कि उन्हें हाल में जारी अपनी आत्मकथा में अपनी आयु के बारे में बात करने का कोई मलाल नहीं है और साथ ही पुष्टि की कि पहले संस्करण में उनके जन्म का गलत वर्ष दर्ज है.

आफरीदी  ने कहा, ‘रिकॉर्डों में मेरी आयु को लेकर दिक्कत का कारण यह है कि जब मैं पहली बार अंडर 14 ट्रायल के लिए गया तो मुझे भी अपनी असल उम्र नहीं पता थी. इसलिए जब चयनकर्ताओं ने मुझसे मेरी आयु के बारे में पूछा तो मैंने उन्हें वह जानकारी दे दी जो दूसरे लोगों ने मुझे दी थी. क्रिकेट बोर्ड के रिकॉर्ड में यह आयु आधिकारिक रूप से दर्ज हो गई और इससे गलतफहमी हुई.’

उन्होंने कहा, ‘मुझे कोई मलाल नहीं है क्योंकि 1996 से सबसे तेज एकदिवसीय शतक जड़ने का रिकॉर्ड मेरे नाम था फिर मेरी उम्र चाहे कुछ भी रही हो.’ आफरीदी की उम्र को लेकर बवाल उनके आत्मकथा के आने के बाद शुरू हुआ.

दरअसल, शाहिद आफरीदी ने अपनी आत्मकथा 'गैम चैंजर' में एक बड़े झूठ को उजागरा किया, जो वह अपने क्रिकेट करियर में अभी तक छुपाते हुए आए थे. आफरीदी ने अपनी आत्मकथा में कहा है कि आधिकारिक दस्तावेजों में उनकी गलत उम्र दर्ज है.

वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, अफरीदी ने अपनी आत्मकथा मे लिखा है कि वह 1975 में जन्मे थे न कि 1980. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने हालांकि अपनी जन्मतिथि का महीना और दिन नहीं बताया है, लेकिन इससे एक बात साबित हो गई है कि आफरीदी अभी तक झूठी उम्र के साथ क्रिकेट खेल रहे थे.

आफरीदी ने 1996 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था तब उनकी उम्र 16 साल की बताई गई थी. आफरीदी ने अपनी आत्मकथा में लिखा, 'रिकॉर्ड में मैं 19 साल का था न कि 16 साल. मेरा जन्म 1975 में हुआ है. हां अधिकारियों ने मेरी उम्र गलत दर्ज की थी.'

आफरीदी ने इसी बयान के साथ स्थिति को और अस्पष्ट कर दिया है क्योंकि एक तरफ वह कह रह हैं कि उनका जन्म 1975 में हुआ है. इस लिहाज से जब उन्होंने पदार्पण किया तब वह 20 या 21 साल के थे, लेकिन वह खुद अपनी किताब में कह रहे हैं कि वह 19 साल के थे.

इसके बाद सवाल उठने लगा कि आफरीदी ने अभी तक अपनी उम्र को लेकर चुप्पी क्यों साध रखी थी और अब जबकि उन्होंने अपनी असल उम्र का खुलासा खुद कर दिया है तो क्या आईसीसी इस संबंध में कोई फैसला लेगा?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *