बांग्लादेश पर भारी पड़ा दीपक चाहर का ‘छक्का’, भारत ने 2-1 से जीती टी-20 सीरीज

नागपुर
भारत ने नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए तीसरे और निर्णायक टी-20 इंटरनेशनल मैच में मेहमान टीम बांग्लादेश को 30 रनों से मात देकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 174 रन बनाए और बांग्लादेश को जीत के लिए 175 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में बांग्लादेश की टीम 19.2 ओवर में 10 विकेट पर 144 रन ही बना सकी. भारत के लिए दीपक चाहर ने हैट्रिक सहित छह विकेट लिए. शिवम दुबे को तीन सफलता मिली.

भारत के लिए दीपक चाहर ने सात रन देकर छह विकेट लिए. इसी के साथ वह टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बन गए हैं. इसके अलावा, वह एक मैच में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज भी बन गए हैं. चहर के अलावा, शिवम दुबे ने तीन और युजवेंद्र चहल ने एक विकेट लिया. बांग्लादेश के लिए सबसे अधिक रन मोहम्मद नईम ने बनाए. नईम ने 81 रनों की पारी खेली. उनके अलावा, मोहम्मद मिथुन ने 27 रनों का योगदान दिया.

इस मैच में तेज गेंदबाज दीपक चाहर के हैट्रिक सहित छह विकेट के दम पर भारत ने बांग्लादेश को हराकर सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया. 'मैन ऑफ द मैच' और 'मैन ऑफ द सीरीज' चुने गए चाहर ने इस मैच में सात रन देकर छह विकेट लिए. इसी के साथ वह टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बन गए. चहर ने मैच में 3.2 ओवर किए और आखिरी की तीन गेंदों पर तीन विकेट लेकर अपनी हैट्रिक भी पूरी की.

लक्ष्य का पीछे करते हुए बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही. सलामी बल्लेबाज लिटन दास (9) को 12 के कुल योग पर पवेलियन भेजकर चाहर ने मेहमान टीम को पहला झटका दिया. सौम्य सरकार बिना खाता खोले ही आउट हो गए. उन्हें चाहर ने अपना शिकार बनाया. इसके बाद, तीसरे विकेट के लिए मोहम्मद नईम और मोहम्मद मिथुन के बीच 98 रनों की बड़ी साझेदारी हुई जिसने बांग्लादेश को मैच में बनाए रखा.

हालांकि, 110 के स्कोर पर मिथुन (27) के आउट होने के बाद मेहमान टीम के रन बनाने की गति धीमी हो गई.मिथुन को भी चहर ने पवेलियन की राह दिखाई. मुश्फिकुर रहीम अपना खाता नहीं खोल पाए, उन्हें शिवम दुबे ने आउट किया. एक छोर पर खेल रहे नईम भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाए. उन्हें 16वें ओवर में 81 के निजी स्कोर पर दुबे ने अपना शिकार बनाया. दुबे ने अगली गेंद पर ही अफिफ हुसैन को भी आउट किया, लेकिन वह अपनी हैट्रिक नहीं पूरी कर पाए.

मेहमान टीम ने अपना सातवां विकेट कप्तान महमुदुल्लाह (8) के रूप में 130 के स्कोर पर खोया. टीम के कुल योग पर पांच रन ही जुड़े थे कि शैफुल इस्लाम (4) भी आउट हो गए. इस्लाम को चहर ने पवेलियन भेजा. 19वें ओवर में बांग्लोदश ने कोई विकेट नहीं खोया और 20वें ओवर की पहली दो गेंदों पर मुस्ताफिजुर रहमान (1) और अमीनुल इस्लाम (9) को आउट करके चाहर ने अपनी हैट्रिक पूरी कर ली. चाहर के अलावा, शिवम दुबे ने तीन और युजवेंद्र चहल ने एक विकेट लिया.

भारत ने बांग्लादेश को दिया 175 रनों का लक्ष्य
भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 174 रन बनाए और बांग्लादेश को जीत के लिए 175 रनों का लक्ष्य दिया.  भारत के लिए श्रेयस अय्यर ने अपने टी-20 करियर का पहला अर्धशतक लगाते हुए 62 रनों की पारी खेली. लोकेश राहुल ने टी-20 करियर का छठा अर्धशतक लगाया. राहुल 52 रन बनाकर आउट हुए. उनके अलावा मनीष पांडे ने नाबाद 22 और शिखर धवन ने 19 रनों का योगदान दिया. बांग्लादेश के लिए सौम्य सरकार और शैफुल इस्लाम ने दो-दो विकेट लिए. एक विकेट अल अमिन हुसैन ने चटकाया.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *