आप हैं बेखबर, मोबाइल की बैटरी लाइफ खत्म कर रहा है यह ‘ऐड स्कैम’

 
नई दिल्ली

ऐसा लगता है कि ऐडवरटाइजर्स ने स्मार्टफोन्स पर ऐड दिखाकर पैसे कमाने और साथ ही साथ उसकी बैटरी खत्म करने का नया तरीका ढूंढ निकाला है। Buzzfeed की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह नया 'ऐड स्कैम' केवल ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स तक सीमित है। इसमें नए ऐड-विडियो बैनर्स के पीछे छिपे रहते हैं और बिना यूजर्स की जानकारी के बैकग्राउंड में चलते रहते हैं। इसकी मदद से ऐडवरटाइजर्स न सिर्फ पहले से ज्यादा पैसे कमा रहे हैं, बल्कि स्मार्टफोन्स की बैटरी भी बिना यूजर की जानकारी के खर्च कर रहे हैं।
रिपोर्ट के मुताबिक, इसके लिए ऐड डिवेलपर्स को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। डिवेलपर्स जो ऐडवरटाइजमेंट नेटवर्क साइन करते हैं, उन्हें बड़ी ऐड कंपनियां कंट्रोल करती हैं। रिपोर्ट में ऐसी ही एक ऐड कंपनी OutStream Media का जिक्र है जो Aniview का हिस्सा है। हालांकि, Aniview का कहना है कि यह एक सेल्फ-सर्विस प्लैटफॉर्म है और इसे भी आरोपित नहीं किया जाना चाहिए। यह स्कैम सिर्फ स्मार्टफोन्स के लिए ही नहीं, ऐप डिवेलपर्स के लिए भी परेशानी खड़ी कर रहा है क्योंकि इससे उनकी ऐप की रेप्युटेशन खराब होती है।
ऐप डिवेलपर्स को भी इस बारे में जानकारी नहीं है और उनका नाम सामने आ रहा है। एक ऐप डिवेलपर ने Buzzfeed से कहा, 'जितना मैं सोच पा रहा हूं, यह ऐप की रेप्युटेशन को डैमेज कर रहा है। यह यूजर के पैसे खर्च करवा सकता है और स्मार्टफोन की बैटरी खत्म कर रहा है। यह ऐसी चीज है जो मुझे परेशान कर रही है।' इस स्कैम में फ्रॉड करने वाला सस्ते बैनर्स खरीदने के बाद ज्यादा कमाने के लिए उनके पीछे ऑटो-प्ले विडियोज लगा देता है। इस तरह ऐप डिवेलपर्स को तो बैनर के चलते कम अमाउंट मिलता है, बल्कि फ्रॉड करने वाला विडियोज से ज्यादा कमाई कर लेता है।
इस पूरे प्रोसेस में उन ब्रैंड्स को भी फायदा नहीं होता, जिनके विडियोज बैकग्राउंड में चलाए जाते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, Aniview लीगली बंद होने की प्रोसेस में है। बताते चलें, ऑटोमैटिक डाउनलोड्स से बचने के लिए गूगल जल्द अपने क्रोम ब्राउजर में नया फीचर ऐड करने वाला है। क्रोम ब्राउजर के डिवेलपर्स ने इसे लेकर कहा, 'हम यूजर्स की अनुमति और जानकारी के बिना होने वाले डाउनलोड्स को रोकना चाहते हैं और यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देना चाहते हैं।'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *