आपके मूड को बेहतरीन बना सकता है ग्रीन जूस

मूड बूस्ट करने के लिए लोग कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोग म्यूजिक का सहारा लेते हैं, तो कुछ लोग अपने यार और दोस्तों के साथ हंसी मजाक करके अपने मन को नकारात्मक चीजों से बाहर लाते हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अकेले रहने के कारण ज्यादा लोगों के संपर्क में नहीं होते और अपने मन की बात किसी से कह नहीं पाते। ऐसे में जब आपका मूड खराब हो तो उसे ठीक करने के लिए आप घर पर ही एक खास प्रकार की ड्रिंक को बना सकते हैं, जो आपके मूड को बूस्ट करने के लिए प्रभावी रूप से फायदा पहुंचाएगी।

इस ड्रिंक को बनाना बेहद ही आसान है और इसके लिए आपको किसी विशेष प्रकार की सामग्री भी नहीं चाहिए होगी। आइए सबसे पहले जानते हैं कि इस ड्रिंक को किन चीजों से तैयार करना है और यह आपके दिमाग को कैसे बूस्ट करेगी?

मूड को बूस्ट करने के लिए जिस खाद्य सामग्री की जरूरत आपको पड़ेगी दरअसल वह हरी सब्जियों में प्रमुख स्थान रखने वाली पालक है। एक गिलास ड्रिंक तैयार करने के लिए एक कप कटा हुआ पालक लें। इसे जूसर जार में डालें और इसमें दो कप पानी मिलाएं। अब इस ड्रिंक को करीब 5 मिनट तक चलाएं उसके बाद इस ड्रिंक को एक गिलास में निकालकर रख लें और ऊपर से एक चुटकी नमक मिलाएं। अब आप इसका सेवन करके अपने मूड को नॉर्मल कर सकते हैं।

यह बात तो आपने डॉक्टर से भी सुनी होगा कि आयरन की पूर्ति करने के लिए पालक का सेवन करना कितना आवश्यक है। दिमाग को मजबूत बनाने के लिए और सक्रिय रूप से कार्य करने के लिए कुछ खास पौष्टिक तत्वों की जरूरत होती है। इन पौष्टिक तत्वों में मुख्य रूप से विटामिन-K ल्यूटिन, फोलेट और बीटा कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है। इस कारण यदि आपका मूड किसी बात की वजह से परेशान है और आप अपने आपको नॉर्मल नहीं फील करा पा रहे हैं तो यह ड्रिंक आपके दिमाग को सकारात्मक रूप से कार्य करने के लिए प्रेरित करेगी और आप अच्छा महसूस कर सकते हैं।

हालांकि, अगर आप लंबे समय से परेशान हैं तो आपको बिना देर किए किसी मनोचिकित्सक से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *