आपके बिस्तर में हो सकती है बार-बार बीमार पड़ने की वजह

हर रोज दिनभर की थकान के बाद हमें सोने के लिए अपना ही बिस्तर चाहिए होता है। खास बात यह है कि घर में सभी के बेड, तकिए और चादर अलग होते हैं और हमें अपने जीवन से जुड़ी इन वस्तुओं से इतना प्यार हो जाता है कि गलती से अपने अतिरिक्त किसी और का तकिया ले लें तो उस पर नींद ही नहीं आती है। यही हाल चादर और गद्दे या बेड के साथ भी होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप बार-बार बीमार पड़ रहे हैं, आपको जल्दी-जल्दी कोल्ड या कफ की समस्या हो रही है तो इसका कारण भी आपके बिस्तर में ही छिपा हो सकता है…

दो साल है इनका जीवन
अगर आप किसी भी तरह की एलर्जी, इंफेक्शन, खांसी या जुकाम से बार-बार बीमार हो रहे हैं तो सबसे पहले अपना तकिया बदलिए। कई स्टडीज में सामने आया है कि किसी भी तकिए को दो साल से अधिक उपयोग में नहीं लाना चाहिए। जी हां, दो साल से अधिक अगर आप किसी तकिए का उपयोग करते हैं तो आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याएं घेर सकती हैं। इनमें पहला नाम है एलर्जी और इंफेक्शन का।

इससे अधिक क्यों नहीं?
तकिए और बिस्तर से जुड़ी कई रिसर्च समय-समय पर होती रही हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि 2 साल से अधिक किसी तकिए को इसलिए उपयोग में नहीं लाना चाहिए क्योंकि उसमें डेड स्किन सेल्स के कारण कई तरह के कीटाणु और बैक्टीरिया पनप जाते हैं, जो सांस के साथ हमारे शरीर के अंदर प्रवेश करते हैं और हमें बीमार बनाते हैं। कई बार ये बैक्टीरिया स्किन इंफेक्शन का भी कारण बन जाते हैं।

इसलिए हो जाते हैं खराब
कई बार हम बालों में ऑइलिंग किए हुए होते हैं और तकिए पर सिर रखकर सो जाते हैं। इस दौरान तकिए के अंदर का फाइवर हमारे सिर से काफी ऑइल सोख लेता है। साथ ही हमारे सिर की डेड स्किन सेल्स भी तकिए में जाती रहती हैं। धूल के कण भी तकिए में जाते हैं और जब हम बीमार होते हैं, तब भी इसी तकिए का इस्तेमाल करते हैं। लंबे समय तक रहने पर ये सब स्थितियां मिलकर हमारे तकिए को कीटाणुओं और बैक्टीरिया के लिए उपयुक्त स्थान बना देती हैं। एक स्टडी में पाया गया है कि सामान्य स्थिति में हमें हर 6 महीने में अपना तकिया बदल देना चाहिए। अगर ऐसा नहीं करना चाहते तो 2 साल से अधिक किसी भी सूरत में तकिए का उपयोग न करें।

गद्दे की भी होती है लाइफ
आपने गद्दा चाहे कॉटन का बनवा रखा हो या फोम का गद्दा उपयोग करते हों या जूट का। अपनी सुविधा और डॉक्टर की सलाह, चाहे जिस भी कारण से आपने अपने लिए गद्दे का चुनाव किया हो। सेहतमंद रहने के लिए आपको यह बात जरूर जाननी चाहिए कि गद्दे की भी लाइफ होती है। अलग-अलग तरह के गद्दे की लाइफ अलग होती है। आमतौर पर इनका जीवन काल या उपयोग करने का समय 5 से 10 साल होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *