आपकी निजी जानकारी फेसबुक को भेज रहे हैं ये मोबाइल ऐप

पिछले साल एक रिपोर्ट आई थी जिसमें कहा गया था कि फेसबुक के पास उन लोगों की भी निजी जानकारी और मोबाइल नंबर मौजूद है जो फेसबुक इस्तेमाल ही नहीं करते हैं, लेकिन ऐसा लग रहा है कि फेसबुक अभी उस रिपोर्ट को गंभीरता से नहीं लिया है क्योंकि अब एक नई रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि कई सारे ऐप हैं जो फेसबुक को आपकी निजी जानकारी दे रहे हैं।

द वर्ज की रिपोर्ट में कहा गया है कि सर्चिंग सेवा देने वाला ऐप Yelp और भाषा सीखाने वाला ऐप Duolingo फेसबुक को यूजर्स की जानकारी दे रहा है, वह भी यूजर्स की इजाजत के बिना। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये ऐप भारत और अमेरिकी बच्चों को डाटा के लिए पैसे भी दे रहे हैं।

इन दो ऐप्स के अलावा एक बाइबल ऐप और एक नमाज ऐप भी इस फेसबुक को विज्ञापन के लिए लोगों की जानकारी दे रहे हैं। इस तरह इन ऐप्स के जरिए फेसबुक के पास उन लोगों का भी डाटा पहुंच रहा है जो फेसबुक इस्तेमाल तक नहीं करते।

इन ऐप्स की मदद से फेसबुक तक लोगों की कॉन्टेक्ट्स लिस्ट, कॉल हिस्ट्री, मैसेज और लोकेशन जैसी जानकारियां पहुंच रही हैं, वहीं फेसबुक ने इस रिपोर्ट पर कहा है कि उसके पास जो भी जानकारी पहुंच रही है, वह एक नियम के तहत पहुंच रही है। बता दें कि फेसबुक ने मंगलवार को ही अपना या फीचर टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन जारी किया है जिसके तहत यूजर्स से नए डिवाइस पर लॉगिन के लिए मोबाइल नंबर मांगा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *