आधी रात दिल्ली पहुंचे बीजेपी विधायक, सिंधिया के पाला बदलते ही मिशन विधायक बचाओ

 
नई दिल्ली 

देश का एक बड़ा तबका जब होली का त्योहार मना रहा था, तब मध्य प्रदेश में राजनीतिक पटाखे फूट रहे थे. सिंधिया परिवार के उत्तराधिकारी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दिया और उनके साथ ही 22 कांग्रेस विधायकों ने अपना पद छोड़ दिया. जिसके बाद मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार अल्पमत में नजर आ रही है. इस बीच ज्योतिरादित्य आज दोपहर भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन कर सकते हैं दिल्ली से लेकर भोपाल तक बैठकों का दौर चल रहा है और अब हर किसी की नज़र इसपर है क्या कमलनाथ अपनी सरकार बचाने में सफल हो पाएंगे.

आज भाजपा में आएंगे ज्योतिरादित्य?

कभी राहुल गांधी के करीबी रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया ने होली के मौके पर पार्टी से इस्तीफा देकर हर किसी को हैरान कर दिया. उन्होंने अपने इस्तीफे में पिछले एक साल के हालातों का जिक्र किया और उसे ही मुख्य कारण बताया. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को अमित शाह के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात की. पहले खबर थी कि वो मंगलवार शाम को ही बीजेपी में शामिल होंगे, लेकिन ये बुधवार तक के लिए टल गया. माना जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी ज्योतिरादित्य सिंधिया को राज्यसभा भेज सकती है, इसके अलावा उन्हें मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में भी जगह मिल सकती है.

खतरे में कमलनाथ की सरकार, विधायक हुए शिफ्ट
22 विधायकों के इस्तीफे के साथ ही कमलनाथ सरकार पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं. कमलनाथ की ओर से दावा किया जा रहा है कि वो अभी भी बहुमत हासिल कर लेंगे. इस बीच बचे हुए जो विधायक हैं, कांग्रेस उन्हें अब जयपुर लाया जा रहा है. विधायकों के इस्तीफे के बाद विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा भी गिरकर 104 पहुंच गया है. 22 इस्तीफों के बाद कांग्रेस की संख्या 114 से 92 हो गई है. हालांकि, मंगलवार शाम कमलनाथ की बैठक में कांग्रेस के 92 की बजाय 88 विधायक ही पहुंचे. लेकिन अब तक सपा-बसपा और निर्दलीयों की मदद से कांग्रेस के पास 99 विधायकों का समर्थन हासिल है.

अब विधानसभा में कुल संख्या: 206

बहुमत के लिए आंकड़ा: 104

कांग्रेस (गठबंधन) के पास आंकड़ा: 99

बीजेपी के पास आंकड़ा: 107

इन्होंने दिया इस्तीफा: 22

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *