आदमपुर खंती में कचरे के संधारण का समुचित प्लान बनायें: प्रमुख सचिव दुबे

भोपाल
कचरा इकट्ठा करने वाली गाड़ियों का सुनियोजित रूट-चार्ट बनायें। गीले और सूखे कचरे का सेग्रीगेशन अनिवार्य रूप से करवायें। गाड़ियों की टाईमिंग निर्धारित हो। स्वच्छ भारत मिशन में भोपाल को अग्रणी होना ही होगा। आदमपुर खंती में कचरे के संधारण के लिये समुचित प्लान बनायें। प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास संजय दुबे ने भोपाल नगर निगम में संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिये।

प्रमुख सचिव दुबे ने कहा कि स्वच्छता अभियान को चुनौती के रूप में लें। उन्होंने कहा कि जब इंदौर और उज्जैन जैसे शहर स्वच्छता अभियान में बेहतर कार्य कर सकते हैं, तो भोपाल क्यों नहीं।दुबे ने कहा कि सभी एडिशनल कमिश्नर और अन्य अमला सुबह से ही शहर भ्रमण में निकले और साफ-सफाई का निरीक्षण करे। उन्होंने कहा कि काम में कोताही किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

कचरा बाहर फेंकने वालों पर जुर्माना
प्रमुख सचिव दुबे ने कहा कि कचरा निर्धारित स्थान के अलावा अन्य जगह पर फेंकने वालों के खिलाफ जुर्माना लगायें। उन्होंने कहा कि एक माह में मात्र 3 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया, जो बहुत कम है।

आकस्मिक निरीक्षण के लिये टीम
प्रमुख सचिव ने संचालनालय के अधिकारियों की 7 टीम बनाकर आकस्मिक रूप से विभिन्न वार्डों में अलग-अलग कार्यों का निरीक्षण करवाया। इनमें शामिल अधिकारियों ने विभिन्न क्षेत्रों में साफ-सफाई, शौचालयों की स्थिति आदि की जानकारी ली। दुबे ने इनकी रिपोर्ट के आधार पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिये। दुबे ने कहा कि रोडमेप बनाकर कार्यवाही करें। उन्होंने अमृत योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना और स्मार्ट सिटी में चल रहे कार्यों की भी समीक्षा की। अमृत योजना में कार्य की धीमी गति पर नाराजगी व्यक्त की।

आयुक्त नगरीय विकास पी. नरहरि ने कहा कि हर कम्पोनेंट का मासिक लक्ष्य निर्धारित करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन में प्रदेश को उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करना है। नरहरि ने कहा कि मिशन में बेहतर काम करना ही होगा, इसका कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने कहा कि पूरी ईमानदारी से कार्य करें और किसी भी चीज की कोई कमी हो, तो माँग करें। नरहरि ने कहा कि हर संभव सहयोग दिया जायेगा। कमिश्नर नगर निगम विजय दत्ता ने भोपाल के स्वच्छ भारत मिशन के रोडमेप की जानकारी दी। बैठक में उप सचिव नगरीय प्रशासन एवं विकास मनीष सिंह और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *