आज से ₹2/लीटर महंगा मिलेगा अमूल दूध

नई दिल्ली
मंगलवार से अमूल का दूध दो रुपये प्रति लीटर की दर से महंगा मिलेगा। कंपनी ने दूध का दाम बढ़ाने का फैसला किया है और कहा है कि नई दरें कल यानी मंगलवार से लागू हो जाएंगी। न्यूज एजेंसी एएनआई ने सहकारी संस्था गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) के एमडी आरएस सोढी से बात कर इसकी जानकारी दी। अमूल ने पिछली बार मार्च 2017 में दूध के दाम में वृद्धि की थी।

ये होंगी नई दरें
अभी दिल्ली-एनसीआर में अमूल का टोंड मिल्क (अमूल ताजा) 42 रुपये प्रति लीटर जबकि फुल क्रीम (अमूल गोल्ड) 52 रुपये प्रति लीटर की दर से मिल रहा है। यानी, मंगलवार से यहां अमूल का फुल क्रीम मिल्क 54 रुपये प्रति लीटर जबकि टोंड मिल्क 44 रुपये प्रति लीटर की दर से मिलेगा। वहीं, अहमदाबाद में अमूल गोल्ड का आधा लीटर का पैकेट अब 27 रुपये, अमूल शक्ति का 25 रुपये, अमूल ताजा का 21 रुपये जबकि अमूल डायमंड का आधा लीटर का पैकेट 28 रुपये में मिलेगा। कंपनी ने कहा कि गुजरात में गाय के दूध का दाम नहीं बढ़ाया गया है।

देशभर में वृद्धि लागू
जीसीएमएमएफ ही अमूल ब्रैंड के तहत दूध और दूध से निर्मित विभिन्न प्रकार के उत्पाद बेचती है। अमूल अभी दिल्ली-एनसीआर, गुजरात, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, महाराष्ट्र समेत अन्य राज्यों में 6 अलग-अलग ब्रैंड नेम से दूध बेचती है। दूध के ये पैकेट आधे और एक लीटर में आते हैं। हालांकि, कुछ चुनिंदा मार्केट्स में पांच-पांच लीटर के पैक में भी अमूल दूध उपलब्ध हैं।

जीसीएमएमएफ ने कहा, 'दूध के दाम में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि दो साल बाद की गई है। इसका मकसद अपने दूध उत्पादकों को ज्यादा कीमत देने का है ताकि दूध उत्पादन में कमी और लागत में वृद्धि की भरपाई हो सके।'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *