आज से सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति के लिए “स्वच्छता ही सेवा अभियान”

 भोपाल

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  जयवर्द्धन सिंह ने जानकारी दी है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर प्रदेश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति दिलाने के लिये आज से 25 अक्टूबर 2019 तक "स्वच्छता ही सेवा अभियान" चलाया जायेगा। इस दौरान नगरीय निकायों में विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम चलाये जायेंगे। अभियान में बाजारों, मॉल, दुकानों आदि में सिंगल यूज प्लास्टिक से पूरी तरह मुक्ति और अमानक पॉलिथिन को समाप्त करके विकल्पों को प्रोत्साहित किया जायेगा। अभियान में कम से कम 50 लाख नागरिकों द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने की प्रतिज्ञा का लक्ष्य है।

2000 कि.मी. की प्लॉग रन

अभियान में 2 अक्टूबर को नागरिक 2000 किलो मीटर की प्लॉग रन में हिस्सा लेंगे। बर्तन बैंक की स्थापना पर भी जोर दिया जायेगा।

जिला स्तरीय प्रतियोगिता

    सभी 378 शहरों में एक साथ अभियान का संचालन

    अभियान में 2 करोड़ शहरी आबादी तक पहुँचने का प्रयास

    2 अक्टूबर को होगी 378 निकायों में 2000 कि.मी. की प्लॉग रन

    अभियान को प्लास्टिक मुक्त बनाने का प्रयास

    झोले के विकल्प को प्रोत्साहन

    प्लास्टिक मुक्त दीपावली का प्रयास

बाजारों को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने के लिए जिला स्तर पर बाजारों में प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। प्रतियोगिता में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बाजारों को 2 अक्टूबर को समारोह में सम्मानित किया जायेगा। प्रतियोगिता के निर्णय के लिये कलेक्टर या उनके प्रतिनिधि की अध्यक्षता में समिति गठित की जायेगी।

समिति में महापौर अथवा नगरपालिका अध्यक्ष, एक मीडिया प्रतिनिधि और 2 स्थानीय गणमान्य नागरिक सदस्य होंगे। प्रतियोगिता के लिये 150 अंक निर्धारित किये गये है। बाजार में साफ-सफाई, सिंगल यूज प्लास्टिक, प्रचार-प्रसार, जन-जागरूकता अभियान और संवहनीयता के लिये अलग-अलग अंक निर्धारित किये गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *