आज भी नहीं भूल पाया दर्द, अभिनंदन ने पाकिस्तान को ऐसे सिखाया था सबक

 
नई दिल्ली 

आज के दिन एक साल पहले भारतीय वायुसेना के जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान में घुसकर उसको सबक सिखाया था. विंग कमांडर अभिनंदन ने हवाई मुठभेड़ के दौरान अपने पुराने मिग-21 लड़ाकू विमान से पाकिस्तान के अत्याधुनिक एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया था. उन्होंने पाकिस्तान के पायलट को भी मार गिराया था. इस दौरान अभिनंदन का लड़ाकू विमान मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और वो पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में पहुंच गए थे.

इस दौरान पाकिस्तान सेना ने भारतीय वायुसेना के जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन को पकड़ लिया था. हालांकि भारत के दवाब के आगे पाकिस्तान की इमरान खान सरकार को झुकना पड़ा था और अभिनंदन को 48 घंटे में वापस करना पड़ा था. एक मार्च 2019 को भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन अटारी वाघा बॉर्डर से सीना ताने अपने वतन लौट आए थे. विंग कमांडर अभिनंदन की बहादुरी का ही नतीजा था कि पाकिस्तान को हवाई मुठभेड़ में धूल चाटनी पड़ी थी.

दरअसल, जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमला होता है. इसमें सीआरपीएफ के 40 से ज्यादा जवान शही हो गए थे. इस हमले को आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने अंजाम दिया था. इस आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया था. लिहाजा 26 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने सीमा पार किया और पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर बम बरसाए. इसमें काफी संख्या में आतंकी मारे गए.
 
पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत की इस कार्रवाई से पाकिस्तान बौखला गया था. पाकिस्तान ने पहले बालाकोट एयर स्ट्राइक को छिपाने की कोशिश की, लेकिन सच्चाई छिपाने में विफल रहा. दुनिया को इसकी खबर हो गई कि भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर आतंकी ठिकानों पर बम बरसाए हैं और पुलवामा हमले का करारा जवाब दिया. बालाकोट एयर स्ट्राइक को पाकिस्तान न दुनिया को बता पा रहा था और न ही छिपा पा रहा था.
 
इसके बाद 27 फरवरी 2019 को पाकिस्तान ने एफ-16 लड़ाकू विमानों से जवाबी हवाई हमला किया था, लेकिन भारतीय वायुसेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया था. भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को भी मार गिराया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *