सार्वजनिक नलों से पानी की बबार्दी रोकने, ग्रीनआर्मी ने बनाया सुपर—30

रायपुर
तालाबों की सफाई के बाद अब ग्रीन आर्मी आॅफ रायपुर के चुनिंदा सुपर 30 सार्वजनिक नलों से व्यर्थ बर्बाद होने वाले पानी को रोकेंगे।

ग्रीनआर्मी के प्रशिक्षक वात्सल्य मूर्ति ने बताया कि रायपुर में जितने भी वार्ड है वहां पर सार्वजनिक नल से जो पानी की बबार्दी हो रही है उनकी रोकथाम के लिए एक रणनीति बनाई गई। इसके लिए पुष्पेन्द्र सचान के नेतृत्व में पूरी टीम कार्यरत रहेगी। जहां कहीं भी बहता पानी या टूटा नल मिलेगा उसे ठीक कर पानी की बबार्दी को रोका जाएगा। इसकी जिम्मेदारी भी ग्रीनआर्मी संस्था के सदस्यों द्वारा ली गई। इस कार्य को सुचारू रूप से सम्पूर्ण रायपुर के क्षेत्रों में करने हेतु संस्था द्वारा ग्रीनआर्मी के 30 चुनिंदा लोगों की एक विशेष जलरक्षक (सुपर 30) टीम बनाई जा रही है। जिसका मुख्य उद्देश्य रायपुर शहर के 70  वार्डों में सार्वजनिक नलों से पानी के व्यर्थ बहाव/रिसाव की जांच करना एवं नगर निगम के साथ मिलकर उसकी रोकथाम की व्यवस्था करना। ग्रीनआर्मी का हर सदस्य अपने क्षेत्र में कम से कम 1 नल की टेप (टोंटी) को अवश्य ठीक करें और उनके द्वारा बताये गये नगर निगम के 1100 नम्बर का उपयोग करें। अगर 48 घंटे के अंदर भी नगर निगम कार्य नहीं कर रहा है तो खुद की कैपेसिटी के अनुसार कार्य करें। ग्रीनआर्मी द्वारा उस नल को ठीक कर दिया जावेगा। इस अवसर पर ग्रीनआर्मी संस्था के द्वारा श्री नागेन्द्र कुमार पाण्डे जी को उनके ग्रीनआर्मी में उत्कृष्ट कार्यों के लिए रायजिंग स्टार आफ ग्रीनआर्मी अवार्ड से भी सम्मानित किया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में ग्रीनआर्मी के वरिष्ठ सलाहकार शरद गुप्ता, प्रेस विज्ञप्ति इंडस्ट्रियल एरिया चेयरमेन श्री किशोर बरडि?ा, एक्सपर्ट कमेटी चेयरमेन अनिल वर्मा, ब्राहम्ण पारा जोन प्रेसिडेंट श्री नीवन शुक्ला, चंगोराभाठा जोन प्रेसिडेंट सनत देवांगन  डॉ. मनोज ठाकुर, अनिल वर्मा, हितेश दीवान, लक्ष्य चौरे, राजेश सिंह, श्रीमती बवीता गांगने, गायत्री पाल, पूजा बंछोर एवं कई पर्यावरण प्रेमी उपस्थित थे।   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *