आज पेश करेगी अंतरिम बजट, लोकसभा चुनाव पर होगा फोकस

भोपाल
मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र से शुरू होगा। सोमवार को वित्तमंत्री तरुण भनोत सोमवार को दो महीने के लिए अंतरिम बजट पेश करेंगे। लोकसभा चुनाव को देखते हुए आम जनता को राहत दी जाएगी। विधानसभा का बजट सत्र 21 फरवरी तक चलेगा। विपक्ष ने साफ कर दिया है कि सरकार को घेरने के लिए विपक्ष के पास मुद्दों के कमी नहीं है। विपक्ष सरकार को किसानों के कर्जमाफी और बिगड़ती कानून व्यवस्था पर घेरने की कोशिश करेगा। चार दिन के इस सत्र के लिए विधायकों ने 727 प्रश्न विधानसभा सचिवालय को भेजे हैं।

89 हजार करोड़ का हो सकता है लेखानुदान
कमलनाथ सरकार 89 हजार करोड़ रुपए का लेखानुदान पेश कर सकती है। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि कमलनाथ सरकार का बजट प्रदेश की आम जनता को राहत देने वाला होगा। इस चार दिवसीय सत्र में तीन बैठकें प्रस्तावित हैं। मंगलवार को संत रविदास जयंती के कारण विधानसभा की छुट्टी रहेगी।

 

आम जनता को मिलेगी राहत
बजट में सरकार किसान ऋण माफी योजना के बाद किसानों को रियल टाइम वॉलेट देने का ऐलान भी कर सकती है। किसानों को प्रति एकड़ फसल के हिसाब से लिमिट मिल सकती हैं, ताकि किसान पैसे ना होने पर खाद बीज वॉलेट के जरिए खरीद सकें। सरकार राजस्व बढ़ाने के लिए सरकार शराब के साथ विलासिता की वस्तुओं पर टैक्स को बढ़ा सकती है।

सत्र से पहले रविवार को हुई बैठक
कांग्रेस और भाजपा विधायक दल की बैठक रविवार रात बुलाई गई। वहीं, कांग्रेस के विधायकों की बैठक मुख्यमंत्री निवास पर हुई जबकि भाजपा विधायक दल की बैठक पार्टी कार्यालय में आयोजित की गई है। लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा की रणनीति सदन प्रभावी भूमिका बनाने की है। भाजपा प्रदेश की बिगड़ती कानून व्यवस्था, किसानों से वादा खिलाफी, भाजपा सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं को बंद करने पर भाजपा विधायक सदन में हंगामा कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *