आई.टी. टीम को और दक्ष करें ताकि डेटा सुरक्षित रहे-अपर मुख्य सचिव ऊर्जा

भोपालT

स्मार्ट मीटर हो या अन्य प्रकार के मीटर सभी का काम एवं योजनाएँ आगामी दस साल को ध्यान में रखकर बनायें। आई.टी. टीम को और दक्ष बनायें ताकि बिजली कम्पनी का डेटा सुरक्षित रहे। अपर मुख्य सचिव, ऊर्जा  मोहम्मद सुलेमान ने यह बात मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी, इंदौर के परिसर में स्काडा कंट्रोल रूम के निरीक्षण के दौरान कही।

सुलेमान ने कहा कि मीटर डेटा मैनेजमेंट को और प्रभावी बनाने की जरूरत है। वन क्लिक पर सभी जानकारी उपलब्ध होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि सिक्यूरिटी सिस्टम भी बने, ताकि डेटा हैक न हो।

अपर मुख्य सचिव  सुलेमान ने इंदौर के बिजली वितरण पर्यवेक्षण की आधुनिक तकनीक स्काडा प्रणाली का अवलोकन किया एवं इसे विद्युत वितरण कम्पनियों में सबसे बेहतर बताया। उन्होंने ट्रिपिंग की संख्या में कमी लाने के निर्देश भी दिये।  सुलेमान ने स्काडा के और बेहतरीकरण एवं गहन अध्ययन के लिये तीनों वितरण कम्पनी के इंजीनियरों को विशेष प्रशिक्षण के लिये मुम्बई भेजे जाने के निर्देश दिये।

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि कम उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं के यहाँ भी आरडीयू यानि रिमोट डिस्कनेक्शन क्षमता वाले मीटर लगायें। प्रबंध संचालक विकास नरवाल ने बिजली कम्पनी में मीटराइजेशन, लास कम करने, राजस्व बढ़ाने एवं अन्य अभियान की जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *