आईएसआई ने भारतीय उच्‍चायोग के दो भारतीय अधिकारियों का किया अपहरण: सूत्र

इस्‍लामाबाद/नई दिल्‍ली
पाकिस्‍तान की राजधानी इस्‍लामाबाद स्थित भारतीय उच्‍चायोग के दो अधिकारियों का पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने अपहरण किया है। भारत सरकार के अधिकारिक सूत्रों ने इसकी पुष्टि की है। इस बीच ऐसी आशंका भी जताई जा रही है कि जल्‍द ही पाकिस्‍तान की खुफिया एजेंसी इन भारतीय अधिकारियों के खिलाफ कोई बड़ा आरोप लगा सकती है।
हमारे सहयोगी चैनल टाइम्‍स नाउ ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। ये दोनों अधिकारी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के हैं और सुबह करीब 8.30 बजे ड्राइवर ड्यूटी पर बाहर गए थे। बताया जा रहा है कि भारत ने अधिकारियों के लापता होने के मुद्दे को पाकिस्‍तान सरकार से उठाया है। इन अधिकारियों की तलाश की जा रही है। ये दोनों ही अधिकारी अपने निश्चित स्थान तक नहीं पहुंचे हैं।

भारतीयों को फंसाने की फिराक में है पाक
ऐसे में आशंका जताई जा रही थी कि कहीं उनका अपहरण तो नहीं कर लिया गया है। अब सूत्रों ने इसकी पुष्टि की है कि दोनों ही ड्राइवरों का आईएसआई ने अपहरण किया है। पाकिस्‍तानी जासूसों की गिरफ्तारी के बाद इस्लामाबाद में काम कर रहे भारतीय राजनयिकों और दूसरे स्टाफ के लिए हालात मुश्किल और खतरनाक होने की आशंका पैदा हो गई है। इस बीच भारत की कोशिश है कि वहां काम कर रहे भारतीयों के लिए कोई परेशानी खड़ी न हो। माना जा रहा है कि अपने अधिकारियों के पकड़े जाने से बौखलाया पाक अब वहां काम कर रहे भारतीयों को फंसाने की फिराक में है। दोनों अधिकारियों के लापता होने से यह आशंका और ज्‍यादा बढ़ गई है। भारत के उच्चायोग के लिए सामान्य तरीके से काम करना दूभर होता जा रहा है। भारतीय राजनयिकों का छिप-छिपकर पीछा किया जा रहा है और उन पर नजर रखी जा रही है। इसे लेकर भारत ने पाकिस्तान के पास शिकायत दर्ज कराई है।

विएना समझौते का उल्लंघन कर रहा है पाक
सरकार ने पाकिस्तान को नोट लिखा है और उसे चेतावनी दी है कि उसका यह व्यवहार विएना कन्वेन्शन ऑन डिप्लोमैटिक रिलेशन्स, 1961 और बाइलेटरल 1992 कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन है जो दोनों देशों ने राजनयिकों को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए साइन किए थे। भारत ने पाकिस्तान से कहा है कि भारतीय उच्चायोग और उसके स्टाफ की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए और उन्हें विएना कन्वेन्शन के मुताबिक काम जारी रखने की इजाजत दी जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *