अवैध संबंध का खुलासा न हो इसलिए मां और नानी ने नवजात को जिंदा जलाया

दुर्ग
छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में एक नवजात की जली लाश बरामद होने के मामले को सुलझाने का दावा पुलिस ने किया है. दुर्ग के कुम्हारी स्थित रामपुर चोरहा में एक नवजात की जली लाश करीब 25 दिन पहले बरामद की गई थी. पुलिस का दावा है कि नवजात की मां और नानी ने मिलकर उसे जिंदा ही जला दिया था. पुलिस ने नवजात की आरोपित मां टिकेश्वरी साहू (21) और नानी राजिम बाई साहू (45) को गिरफ्तार किया है.

पुलिस के मुताबिक घरेलू विवाद के चलते महिला अपने मायके में रह रही थी. इसी दौरान पड़ोस में रहने वाले एक युवक से उसका अवैध संबंध स्थापित हो गया था. इससे वो गर्भवती हो गई थी और बच्चे को जन्म देने के बाद लोक-लाज के भय से उसे जिंदा जला दिया था. पुलिस ने दोनों आरोपितों के खिलाफ हत्या और सबूत छिपाने की धारा के तहत कार्रवाई की है.

बता दें कि बीते दो अप्रैल की सुबह कुम्हारी के रामपुर चोरहा में एक नवजात शिशु की अधजली लाश मिली थी. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में इस बात की जानकारी सामने आई थी कि नवजात को जिंदा जलाया गया था. पीएम रिपोर्ट के आधार पर कुम्हारी पुलिस ने हत्या और सबूत छिपाने की धारा के तहत अपराध दर्ज कर आरोपित की पतासाजी शुरू की थी. इस दौरान पुलिस ने बीते गुरुवार को रामपुर चोरहा निवासी टिकेश्वरी साहू (21) और उसकी मां राजिम बाई साहू (45) को गिरफ्तार किया. पुलिस ने दावा किया कि पूछताछ में दोनों आरोपितों ने हत्या की बात भी स्वीकार की है. पुलिस ने दोनों आरोपितों को जेल भेजा दिया है.

पुलिस के मुताबिक टकेश्वरी ने बताया कि उसकी शादी धरसीवा निवासी यशवंत से हुई थी. दो साल पहले उसका पति से विवाद हुआ और वो उससे अलग होकर अपने मायके आ गई और यहीं रहकर मजदूरी का काम करने लगी. आरोपित टिकेश्वरी रेजा का काम करती थी. काम के दौरान ही उसके पड़ोस में रहने वाले एक युवक से प्रेम संबंध हो गया. दोनों के बीच हुए अवैध संबंध में आरोपित गर्भवती हुई तो उसके प्रेमी ने पहले शादी का वादा किया, लेकिन बाद में मुकर गया. प्रेमी के मुकरने के बाद आरोपित ने गर्भपात कराना भी चाहा, लेकिन ज्यादा समय हो जाने के कारण उसका गर्भपात नहीं हो सका.

नौ माह बाद उसने बेटे को जन्म दिया और अपनी मां राजिम बाई के साथ बच्चे को एक प्लास्टिक की बाल्टी में लेकर गांव के सुनसान खेत में पहुंची और बच्चे को जिंदा जला दिया. टिकेश्वरी के पहले पति से उसका एक पांच साल का बेटा पहले से है. छावनी क्षेत्र के सीएसपी विश्वास चन्द्राकर ने बताया कि नवजात को जिंदा जलाकर उसे मारने वालों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *