इन घरेलू उपायों से दूर होंगे चेहरे के डार्क स्पॉट्स

आजकल की भागदौड़ भरी दिनचर्या में अपनी त्वचा का ख्याल रखना काफी मुश्किल हो गया है। धूल और धूप से बचाव न होने के कारण ही चेहरे पर तरह-तरह के दाग-धब्बे हो जाते हैं। इन्हें ठीक करने के लिए लोग महंगे से महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने से नहीं कतराते हैं। ऐसे में अगर आपको बताएं कि आपके किचन में ही ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनसे आप ऐसे डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पा सकते हैं।

आज आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताते हैं जिससे आप चेहरे के डार्क स्पॉट्स को दूर कर सकते हैं। इनके लिए आपको न मंहगी शॉपिंग करने की जरूरत है और न ही उनके साइड इफेक्ट्स के बारे में परेशान होने की।

आलू
एक कच्चा आलू लें और उसको बीच से काट दें। कटे हुए आलू को पानी में डालें और फिर उसे डार्क स्पॉट पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक रब करें और फिर धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इसे हफ्ते में दो-तीन बार दोहराएं।

योगर्ट
योगर्ट में लैक्टिक ऐसिड होता है जो डेड सेल्स को दूर करता है। एक चम्मच फ्रेश योगर्ट लें और उसे स्पॉट वाली जगह पर लगाएं। 20 मिनट के लिए इसे लगाकर छोड़ दें और फिर चेहरा धो लें।

नारियल तेल
नारियल तेल स्किन को नुकसान करने वाले यूवी रे से स्किन को बचाता है। पहले चेहरा साफ कर लें जिससे चेहरे से धूल और अन्य प्रदूषक तत्तव धुल जाएं। इसके बाद नारियल तेल से मसाज कर लें। 20-25 मिनट के बाद इसे धो लें।

चंदन
चंदन त्वचा के लिए काफी गुणकारी होता है। चंदन का पेस्ट लगाने के लिए आप थोड़ा चंदन और गुलाबजल लीजिए। एक कटोरे में इन्हें अच्छे से मिलाकर पेस्ट को चेहरे पर लगा लें।1-20 मिनट बाद धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *