अल-कायदा का संगठन छोड़ जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हुआ था पुलवामा का हमलावर आदिल

 
नई दिल्ली 

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमलावर आदिल अहमद डार ने हमले को अंजाम दिया था। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। पूरे मामले को लेकर एक सनसनीखेज खुलासा हुआ है। आदिल को लेकर यह बात सामने आई है कि पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद पर उसका अचानक झुकाव पैदा नहीं हुआ बल्कि जब उसने जैश जॉइन किया था, उससे पहले ही वह कट्टरपंथी बन चुका था। बता दें कि जैश-ए-मोहम्मद देवबंदी आतंकी संगठन है। 
 
सूत्रों ने बताया कि आदिल कश्मीर से संचालित जाकिर मूसा के नेतृत्व वाले अंसार गजवत-अल-हिंद का भी सदस्य था, इस संगठन के बारे में दावा किया जाता है कि यह अल-कायदा से जुड़ा हुआ है। यह जुलाई 2017 में अस्तित्व में आया था लेकिन अब सुरक्षाबलों ने इसके ज्यादातर सदस्यों को मार गिराया है। सूत्र बताते हैं कि जब आदिल ने 20 साल की उम्र में अंसार गजवत-अल-हिंद जॉइन किया था, तभी वह पूरी तरह से कट्टरपंथी हो चुका था। हालांकि, इसके बाद वह जल्द ही जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हो गया। माना जाता है कि शायद उसे ऐसा लगता था कि जिहादी के रूप अल-कायदा से जुड़ा संगठन बहुत छोटी योजनाओं तक सीमित है। 
 

मोहम्मद उमर की भूमिका की जांच कर रही हैं सुरक्षा एजेंसियां 
कश्मीर में हुए सबसे घातक हमले को लेकर सूत्रों का कहना है कि हो सकता है कि जैश चीफ मौलाना मसूद अजहर और उसका भाई मुफ्ती अब्दुल रऊफ असगर अपना भावलपुर स्थित हेडक्वार्टर छोड़कर पाकिस्तानी मिलिटरी और आईएसआई के किसी सुरक्षित ठिकाने पर चले गए हों। खूंख्वार इरादों के साथ पीओके के रास्ते पिछले वर्ष (2018) मई-जून महीने में मसूद अजहर का भतीजा मोहम्मद उमर भारत में दाखिल हो गया था, हमले में उसकी भूमिका की भी सुरक्षा एजेंसिया जांच कर रही हैं। 

  पुलवामा हमले में शहीद हो गए ये 40 जवान
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आत्मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए। आतंकियों की इस कायरता से पूरे देश में उबाल है। जगह-जगह लोग हमले के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं तो कहीं कैंडल लाइट के जरिए शहीदों को श्रद्धांजलि दी जा रही है। हमले में देश के अलग-अलग कोने से जवान शहीद हुए हैं इनमें से 12 उत्तर प्रदेश के हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *