अमरनाथ यात्रा: शिवभक्‍तों को दी जा रही विशेष स्लिप

  जम्‍मू
बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए यात्रियों का पहला जत्‍था सोमवार सुबह जम्‍मू-कश्‍मीर के बालताल और पहलगाम से पवित्र अमरनाथ गुफा के लिए रवाना हो गया। बालताल से 1617 और पहलगाम से 2800 श्रद्धालु भगवान शिव के दर्शन के लिए रवाना हुए। आतंकी खतरे को देखते हुए शिवभक्‍तों को एक खास बारकोड वाली स्लिप दी जा रही है, जिससे सुरक्षा एजेंसियों को निगरानी में आसानी हो रही है।
गृह मंत्रालय ने पवित्र अमरनाथ यात्रा पर आतंकवादी हमले की चेतावनी दी है। इसी खतरे से निपटने के लिए सुरक्षा एजेंसियां तकनीक का इस्‍तेमाल कर रही हैं। इसी योजना के तहत तीर्थ यात्रियों को एक विशेष स्लिप दी जा रही है। यह बारकोड वाली स्लिप बेहद खास है और इससे गुफा तक जाने वाले और वहां से वापस आने वाले यात्रियों की वास्‍तविक संख्‍या की निगरानी करने में आसानी हो रही है।

श्राइन बोर्ड और सुरक्षा एजेंसियों का खास प्लान
सीआरपीएफ के मुताबिक केवल पंजीकृत तीर्थयात्रियों को यह बारकोड वाली स्लिप दी गई है। यही लोग स्लिप को दिखाकर अमरनाथ यात्रा के लिए बनाए गए शिविरों में आधिकारिक गाड़ी से जा सकेंगे। बारकोड वाली स्लिप की व्‍यवस्‍था को सही ढंग से लागू करने के लिए अमरनाथ गुफा श्राइन बोर्ड और सुरक्षा एजेंसियों ने एक 'विस्‍तृत योजना' बनाई है।

अमरनाथ गुफा की यात्रा के लिए पंजीकरण करने वाले हरेक व्‍यक्ति को यह बारकोड वाली स्लिप दी जा रही है। इस स्लिप पर कई महत्‍वपूर्ण सूचनाएं जैसे यात्री की तस्‍वीर और संपर्क नंबर दिए गए हैं। इसके अलावा रेडियो टैग हरेक आधिकारिक वाहन में लगाया जा रहा है। रेडियो टैग लगे वाहन यात्रियों को ले जाएंगे और ले आएंगे। बता दें कि करीब 40 हजार सुरक्षाकर्मियों को इस यात्रा की सुरक्षा के लिए लगाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *