अमेरिका में 2020 चुनाव से पहले मंदी के संकेतों ने बढ़ाई राष्‍ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की मुश्किलें

 
वाशिंगटन 

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने चेतावनी के लहजे में कहा है कि अगर वह फिर से निर्वाचित नहीं होते हैं तो देश में आर्थिक संकट की स्थिति पैदा हो जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि उन्हें व्यक्तिगत रूप से नापसंद करने वाले लोगों को भी देश की मजबूत वृद्धि और निम्न बेरोजगारी दर के लिए उनके पक्ष में वोट करना चाहिए। 
 हालांकि, बदलते हालात में आगामी चुनाव से पहले अर्थव्यवस्था की स्थिति शायद अच्छी नहीं रहे। इस कारण ट्रंप की चिंताएं बढ़ती जा रही हैं। इस सप्ताह अमेरिका के वित्तीय बाजारों ने देश में मंदी की संभावनाओं के संकेत दिए हैं। इससे निवेशकों, कंपनियों और उपभोक्ताओं के बीच बेचैनी का माहौल है। चीन से आयातित वस्तुओं पर दंडात्मक शुल्क लगाने की ट्रंप की योजनाओं और ब्रिटेन और जर्मनी से आर्थिक संकुचन की रिपोर्ट आने से चिंता बढ़ी है। 

हालांकि, चुनाव से पूर्व मंदी आने को लेकर अभी निश्चित तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता में लेकिन ऐसा होता है तो राष्ट्रपति को करारा झटका लगेगा क्योंकि उन्होंने दूसरे कार्यकाल के लिए मजबूत अर्थव्यवस्था को जोर-शोर से उछाला है। ट्रंप के सलाहकारों को भय है कि कमजोर अर्थव्यवस्था राष्ट्रपति को नुकसान पहुंचा सकती है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *