सुषमा स्वराज की प्राथमिकता अमेरिका में गिरफ्तार भारतीय छात्र, दूतावास ने शुरू की चौबीस घंटे हॉटलाइन

वॉशिंगटन
अमेरिका में गिरफ्तार भारतीय छात्र इस समय विदेश मंत्रालय की प्राथमिकता है। अमेरिका स्थित भारतीय दूतावास ने अमेरिकी अथॉरिटी द्वारा गिरफ्तार किए गए 129 स्टूडेंट्स के लिए 24/7 हॉटलाइन सर्विस शुरू की है। इन स्टूडेंट्स पर 'पे ऐंड स्टे' यूनिवर्सिटी वीजा स्कैम में शामिल होने का आरोप है। अमेरिका में रहने के लिए अमेरिकी यूनिवर्सिटी के फर्जी दस्तावेज बनाने आरोप में 130 विदेशियों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें 129 भारतीय या भारतीय मूल के अमेरिकी हैं।

भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने बताया कि दो नंबर 202-322-1190 और 202-340-2590 चौबीसों घंटे सेवा में रहेंगे। गिरफ्तार स्टूडेंट के दोस्त और परिजन दूतावास से cons3.washington@mea.gov.in पर सम्पर्क कर सकते हैं। इस फ्रॉड का भंडाफोड़ होने के बाद प्रभावित स्टूडेंठट की मदद के लिए एक नोडल ऑफिसर को तैनात किया गया है। यह ऑफिसर इससे संबंधित सभी मामलों में कॉर्डिनेट करेंगे।

इमीग्रेशन ऐंड कस्टम्स एन्फोर्समेंट ने 30 स्टूडेंट्स को फर्जी यूनिवर्सिटी से गिरफ्तार किया गया है। फ्रॉड का भंडाफोड़ करने के लिए यह फेक यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड ने बनाई थी। इसे अब बंद कर दिया गया है। इतनी बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स के गिरफ्तार होने से भारतीय छात्रों में अफरा-तफरी का माहौल है।

जांचकर्ताओं का कहना है कि इन स्टूडेंट्स ने यह जानते हुए यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया कि इसके प्रोग्राम गैर-कानूनी हैं। अधिकारियों का कहना है कि हिरासत में रखे जाने के अलावा इन स्टूडेंट्स को निर्वासित भी किया जा सकता है। इतनी बड़ी संख्या में स्टूडेंट को ट्रैकिंग डिवाइस के साथ हाउस अरेस्ट किया गया है। उन पर उनके आसपास के किसी भी इलाके में जाने की पाबंदी है। इससे पहले जांचकर्ताओं ने 8 साजिशकर्ताओं को भी गिरफ्तार किया था। उनके नाम से पता चलता है कि ये सभी भारतीय या भारतीय मूल के अमेरिकी हैं। इन पर कई लोगों को स्टूडेंट बताकर गैर-कानूनी ढंग से अमेरिका में रहने में मदद करने का आरोप है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *