अमेरिका बोला- कश्मीर के हालात पर हमारी नजर, भारत-पाकिस्तान बरतें संयम

 
अमेरिकी 

अमेरिका जम्मू और कश्मीर के हालात पर नजर बनाए हुए है और वो इसे करीब से देख रहा है. ये कहना है अमेरिकी विदेश मंत्रालय का. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि हम भारत और पाकिस्तान से शांति और संयम बरतने की अपील करते हैं. प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका घाटी में विकास के व्यापक प्रभाव और क्षेत्र में अस्थिरता बढ़ने की संभावना पर ध्यान दे रहा है.

बता दें कि हाल ही में फ्रांस में पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मुलाकात हुई थी. जी7 सम्मेलन से इतर हुई दोनों नेताओं की मुलाकात में कश्मीर पर भी बात हुई. इस दौरान पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप के सामने दुनिया की मीडिया को बताया कि भारत-पाकिस्तान के बीच जो भी मसले थे, वो द्विपक्षीय हैं. ऐसे में किसी तीसरे देश को कष्ट देने की जरूरत नहीं है. वहीं ट्रंप ने कहा कि भारत और पाक आपस में सुलझाएं मुद्दा.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि हम कश्मीर में लोगों पर जारी प्रतिबंधों से बहुत चिंतित हैं. हम मानवाधिकारों के लिए सम्मान, कानूनी प्रक्रियाओं के पालन और प्रभावित लोगों के साथ एक समावेशी संवाद का आग्रह करते हैं. हम प्रधानमंत्री मोदी के उस कथन का स्वागत करते हैं कि जिसमें उन्होंने कहा था कि जम्मू और कश्मीर जल्द ही एक सामान्य राजनीतिक स्थिति में लौट आएगा.

प्रवक्ता ने कहा कि हम नियंत्रण रेखा पर शांति और स्थिरता बनाए रखने और सीमा पार आतंकवाद को रोकने के लिए सभी पक्षों से आह्वान करते हैं. हम भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर और अन्य मुद्दों पर सीधी बातचीत का समर्थन करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *