अमेरिका-ईरान के बीच गहराया तनाव, भारत ने ईरानी हवाई क्षेत्र से उड़ान रोकी

 
नई दिल्ली 
अमेरिका और ईरान के बीच गहराए संकट के मद्देनजर भारत ने अपने विमानों को ईरान के एयरस्पेस से नहीं गुजारने का फैसला लिया है. नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने फैसला लिया है कि भारतीय विमान ईरान के एयरस्पेस से गुजरने से परहेज करेंगे. DGCA ने यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर यह फैसला लिया है.

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने ऑल इंडिया ऑपरेटर्स साथ सलाह के बाद यात्रियों की सुरक्षा के लिए ईरानी हवाई क्षेत्र के तनातनी के कारण प्रभावित हिस्से का उपयोग नहीं करने का निर्णय लिया. निदेशालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि एयरलाइन्स फ्लाइट्स के मार्ग का फिर से निर्धारण करेंगी. एयर इंडिया के अश्वनी लोहानी ने कहा है कि निदेशालय की सलाह पर अमल करते हुए फ्लाइट्स के मार्ग का पुनर्निर्धारण किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि एयर इंडिया की फ्लाइट्स पर कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ा है.

गौरतलब है कि ईरान और अमेरिका के बीच कुछ समय से तनातनी चल रही है. पिछले दिनों ईरान ने अमेरिकी ड्रोन को मार गिराया था, जिसके बाद तनाव और बढ़ गया है. अमेरिकी विमानन कंपनी यूनाइटेड एयरलाइन्स ने पहले ही मुंबई से न्यूजर्सी के नेवाक के बीच उड़ानें निलंबित कर दी हैं. कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ईरान की ताजा घटना को देखते हुए सेफ्टी और सेक्यूरिटी के लिहाज से हम भारत के लिए अपनी सेवा की समीक्षा कर रहे हैं और ईरानी हवाई क्षेत्र से अपनी सेवाएं निलंबित कर दी हैं.

आपको बता दें कि हाल ही में ईरान ने अमेरिका ड्रोन को मार गिराया था, जिसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को धमकी दी थी. उन्होंने कहा था कि ईरान ने अमेरिकी ड्रोन को गिराकर बहुत बड़ी गलती की है. इसके जवाब में ईरान ने भी पलटवार किया है. ईरान ने कहा कि अगर अमेरिका ने ईरान की तरफ एक भी गोली दागी, तो उसको इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *