कोरोना से लड़ने के लिए फल बांटेगी त्रिपुरा सरकार

अगरतला
त्रिपुरा की बिप्लब कुमार देब सरकार ने शनिवार से शहरी इलाकों के लोगों में विटामिन-सी से भरपूर फलों को फ्री में बांटने का फैसला लिया है। ताकि कोरोनो वायरस संक्रमण से लड़ने के लिए लोगों की इम्यूनिटी मजबूत हो सके। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने कहा कि सरकार ने इसके लिए 'मुख्‍यमंत्री कोरोना प्रतिरोधक अभियान' के तहत पहले ही एक करोड़ रुपये आवंटित कर दिए हैं।

जानकारी के अनुसार, त्रिपुरा सरकार 4 जुलाई से विटामिन-सी से भरपूर फलों खासकर अनानास और नींबू को बांटने जा रही है। ये फल सीधे किसानों से खरीदे गए हैं ताकि उन्हें भी लाभ मिल सके। योजना की निगरानी राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन द्वारा जमीनी स्तर पर की जाएगी। सीएम बिप्लब कुमार देब ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि फल शहरी स्थानीय निकायों की ओर से हर शनिवार दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक बांटे जाएंगे।

त्रिपुरा में सालाना 1.28 लाख टन अनानास का उत्पादन
त्रिपुरा में सालाना 1.28 लाख टन अनानास का उत्पादन होता है। अनानास की रानी किस्म राज्य फल है और दुबई, बांग्लादेश और कई अन्य देशों को निर्यात किया जाता है। राज्य बागवानी विभाग ने अनानास और नींबू की ज्यादा पैदावार वाले इलाकों और किसानों के नामों की एक सूची अधिकारियों को दी है ताकि वे इन फलों को खरीद और सप्लाई कर सकें। बता दें कि अनानास और नींबू विटामिन सी से भरपूर होते हैं और बड़ी आबादी की प्रतिरक्षा को बढ़ाने की क्षमता रखते हैं।

पांच जुलाई को 24 घंटे के पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा
त्रिपुरा सरकार ने Covid-19 का संक्रमण चक्र को तोड़ने के लिए पांच जुलाई को 24 घंटे के पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है। मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने मंगलवार देर रात फेसबुक पोस्ट में लिखा कि 22 मार्च के 'जनता कर्फ्यू' से प्रेरित लॉकडाउन रविवार सुबह पांच बजे शुरू होकर अगले दिन सुबह पांच बजे समाप्त होगा। हालांकि उन्होंने कहा कि सरकार लॉकडाउन को बढ़ाने पर विचार नहीं कर रही। देब ने लिखा, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित जनता कर्फ्यू के दौरान जिस तरह 22 मार्च को हम सभी अपने घरों में रहे, उसी तरह हम रविवार सुबह पांच बजे से अगले दिन सुबह पांच बजे तक अपने घरों में ही रहेंगे।''

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *