अमिताभ ने अपने नाम को लेकर खोला बड़ा राज, बताया कैसे मिला था ‘बच्चन’ सरनेम?

 नई दिल्ली
 
बॉलीवुड अमिताभ बच्चन इन दिनों फिल्म गुलाबो-सिताबो की शूटिंग में व्यस्त हैं। अमिताभ बच्चन सोशल मीडिया पर भी बराबर एक्टिव हैं। इसी बीच अपने लेटेस्ट ब्लॉग में अमिताभ बच्चन ने अपने सरनेम 'बच्चन' को लेकर एक अहम खुलासा किया है। अमिताभ बच्चन ने ब्लॉग में लिखा है कि, बच्चन शब्द कोई 'तखल्लुस' नहीं है। इसका मतलब 'बचना और बचा' हुआ भी नहीं है। ये किसी गोत्र, जाति को भी नहीं दर्शाता है। अमिताभ बच्चन के इस ब्लॉग को खूब पढ़ा जा रहा है।

अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग में लिखा, बच्चन शब्द कोई ‘तखल्लुस’ नहीं है। इसका मतलब कोई बचा हुआ, बचना और बचा हुआ भी नहीं है। यह किसी गोत्र, जाति को भी नहीं दशार्ता है। अमिताभ ने लिखा, बाबूजी का जन्म कायस्थ परिवार में हुआ और श्रीवास्तव सरनेम था लेकिन वह जाति प्रथा के खिलाफ थे। बाबूजी ने अपने दर्द भरे तप को नाम दिया, ‘बच्चन’ उन्होंने अपनी सारी कीर्ति, सारा जीवन इस नाम से जोड़ दिया।

अमिताभ ने बताया कि महान लेखक और शायर अक्सर अपने उपनाम रख लेते हैं। इस तरह ‘बच्चन’ मेरे पिता का उपनाम बन गया। फिर मेरा जन्म हुआ और मुझे स्कूल में दाखिल कराने का समय आया। अमिताभ ने लिखा, टीचर ने दाखिला फॉर्म में लिखने के लिए मेरा सरनेम पूछा तो मेरे मम्मी-पापा ने तुरंत आपस में बात की और फैसला लिया कि ‘बच्चन’ फैमिली का सरनेम होगा। इस तरह परिवार में सरनेम बच्चन चल पड़ा। यह हमारे साथ कायम और आगे भी रहेगा…मेरे पिता…मुझे बच्चन सरनेम के ऊपर बहुत गर्व है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *