अमर शहीद राजा शंकर शाह और कुंवर रघुनाथ शाह का बलिदान अविस्मरणीय

भोपाल

आदिम जाति कल्याण मंत्री  ओमकार सिंह मरकाम ने कहा है कि देश के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में गोंडवाना के अमर शहीद राजा शंकरशाह और उनके पुत्रकुंवर रघुनाथ शाह का बलिदान अविस्मरणीय और प्रेरणादायक है। शहीद पिता-पुत्र के बंदीगृह और परिसर को प्रेरणा-केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा। मंत्री मरकाम ने बलिदान दिवस समारोह में अमर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। मंत्री मरकाम ने बताया कि बंदीगृह को प्रेरणा-केन्द्र बनाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसके लिए पांच करोड़ रूपए की राशि भी स्वीकृत कर दी गई है। मंत्री मरकाम ने बंदीगृह पहुँचकर बलिदान स्थल पर अमर शहीदों की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

आदिवासी समाज एवं संगठनों ने मंत्री  मरकाम का पगड़ी पहनाकर, हल्दी-चावल का टीका लगाकर तथा पीला गमछा भेंटकर सम्मानित किया। मरकाम ने स्पेन में आयोजित यूथ विश्व चैम्पियनशिप तीरंदाजी प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर स्वर्ण पदक प्राप्त रागिनी मार्को को प्रशस्ति पत्र और स्मृति-चिन्ह भेंट किया।

समारोह में विधायक  विनय सक्सेना,  फुंदेलाल सिंह मार्को,  नंदिनी मरावी और पूर्व विधायक नन्हेंलाल धुर्वे ने भी विचार व्यक्त किये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *