अब 1 जुलाई से हवाई यात्रियों को सरकार देने वाली है जोर का झटका!

दिल्ली 
जेट एयरवेज का परिचालन बंद होने के बाद से हवाई यात्रा पहले ही महंगी हो चुकी है, ऐसे में अब सरकार की ओर से उठाए गए इस कदम से हवाई यात्रियों की और परेशानी बढ़ने वाली है. सरकार ने सुरक्षा शुल्क में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है और इसे एक जुलाई से लागू किया जाएगा. 

मिल रही जानकारी के मुताबिक सुरक्षा शुल्क बढ़ाए जाने से हवाई यात्रा करने वालों को 20-112 रुपये अतिरिक्त खर्च करने पड़ेंगे. सरकार ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमान यात्रा के लिए यात्री सुरक्षा शुल्क (PSF) में बढ़ोतरी कर दी है, जो एक जुलाई से लागू होगा. 

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के आदेश के अनुसार, घरेलू हवाई यात्रा के लिए हर बार टिकट खरीदते समय यात्रियों को 150 रुपये चुकाने होंगे, जिसके लिए वे इस समय 130 रुपये चुकाते हैं. अंतरराष्ट्रीय विमान यात्रा के लिए सुरक्षा शुल्क 3.25 डॉलर से बढ़ाकर 4.85 डॉलर कर दिया गया है. 

मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा, 'विमान यात्रा सुरक्षा शुल्क की उपयुक्त दरें एक जुलाई को रात 12 बजे के बाद से लागू होंगी. ये दरें अब तक लागू भारतीय रुपये में जारी टिकट के लिए 130 रुपये प्रति यात्री और विदेशी मुद्रा में जारी टिकट के लिए 3.25 डॉलर प्रति यात्री की जगह होंगी.' 

मंत्रालय का कहना है कि इस मामले को लेकर काफी समय विचार चल रहा था, लेकिन किसी कारणों से PSF में बढ़ोतरी कई महीनों से लंबित थी. लेकिन अब इस अंतिम फैसला ले लिया गया है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *