अब भागलपुरी सिल्क साडिय़ों में दिखेंगी एयर होस्टेस, एयर इंडिया ने दी स्वीकृति

 भागलपुर
भागलपुर के बुनकरों और कारोबारियों के लिए अच्छी खबर है। एयर इंडिया के विमानों में भागलपुरी तसर सिल्क का स्टॉल लहराएगा। उनमें काम करने वाली एयर होस्टेस के गले में यहां के बुनकरों द्वारा तैयार स्टॉल दिखेंगे। पहली खेप में एयर इंडिया ने 19 हजार 820 स्टॉल का आर्डर दिया है। खादी ग्रामोद्योग संघ के जरिए भागलपुर की आठ बुनकर हस्तकरघा समितियां एयर इंडिया को स्टॉल आपूर्ति करेगी।

छह अगस्त को दिल्ली में भारतीय खादी ग्रामोद्योग आयोग व एयर इंडिया के अफसरों की हुई बैठक में स्टॉल खरीदने पर सहमति बनी है। एयर इंडिया की सूची भागलपुर के बुनकर समितियों को भेजी गई है। बिहार राज्य बुनकर कल्याण समिति के सदस्य अलीम अंसारी ने बताया कि एयरहोस्टेस के लिए भागलपुर तसर सिल्क की साड़ियां, राजस्थान की पौली खादी का ब्लाउज व पेटीकोट और कानपुर से उलेन खादी के कपड़े खरीदने का भी फैसला बैठक में हुआ है। स्टॉल सुनहले रंग का होगा जो एक मीटर 80 सेमी लंबा और 28 इंच चौड़ा होगा। एक की कीमत करीब 1500 रुपए होगी।

अमेरिका , जापान समेत अरब देशों में डिमांड 
बुनकर कल्याण समिति के सदस्य अलीम अंसारी बताते हैं कि हर साल करीब सवा लाख तसर सिल्क के स्टॉल भागलपुर व बांका में तैयार किए जाते हैं। कारोबारियों के अनुसार दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु जैसे बड़े शहरों के अलावा जापान, मलेशिया, अमेरिका, कनाडा, जर्मनी, आस्ट्रलिया समेत यूरोप के देशों में स्टॉल की बहुत मांग है। चंपानगर के कारोबारी जियाउर रहमान के अनुसार देश से ज्यादा स्टाल की खपत विदेशों में है। अरब के देशों में भी अच्छी मांग है।
 
भागलपुरी सिल्क की हो रही है ऑनलाइन विक्री 
नामी कंपनियां तसर सिल्क के कपड़े खरीद रही है। रेशम बुनकर खादी ग्रामोदयोग संघ से छह खेप में कपड़े ले चुकी है। संस्था के अध्यक्ष अलीम अंसारी के अनुसार उनसे कोर्ट, सर्ट तैयार कराती है। अलीम के अनुसार भागलपुर के करीब आठ कारोबारियों से ऑनलाइन कारोबार करने वाली बड़ी वेबसाइट भी तसर सिल्क की साड़ियां खरीद रही हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *