अब बजरंग बली के दर्शन के लिए ऑनलाइन बुकिंग

पटना

केंद्रीय गृह मंत्रालय के गाइडलाइंस के मुताबिक बिहार के तकरीबन 4500 धार्मिक स्थल 8 जून से फिर से खुल जाएंगे. 8 जून को जब धार्मिक स्थल खुलेंगे तो भक्तों के बीच सामाजिक दूरी के नियम का किस तरीके से पालन कराया जाए, इसको लेकर अब तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. प्रशासन इस पर विस्तृत रूप से काम कर रहा है.

राजधानी पटना के सबसे प्रसिद्ध महावीर मंदिर में अब भगवान के दर्शन करने के लिए ऑनलाइन बुकिंग करानी पड़ेगी. जानकारी के मुताबिक पटना रेलवे स्टेशन के पास स्थित महावीर मंदिर में भक्तों की भीड़ बेकाबू न हो इसके लिए ऑनलाइन बुकिंग के प्रावधान किए जा रहे हैं.

नाम के अक्षर के मुताबिक मिलेगा प्रवेश

सभी भक्तों को उनके नाम के पहले अक्षर के अनुसार अलग-अलग समय पर मंदिर दर्शन के लिए समय दिया जाएगा.

महावीर मंदिर न्यास के सेक्रेटरी किशोर कुणाल ने कहा है कि 8 जून को जब महावीर मंदिर दोबारा खुलेगा तो वहां पर भक्तों की भीड़ जो आम दिनों में उमड़ा करती थी उससे आधी भीड़ को ही मंदिर परिसर में जाने इजाजत दी जाएगी. महावीर मंदिर न्यास संक्रमण की संभावनाओं को कम से कम करने की पूरी कोशिश कर रहा है.

आम दिनों के मुकाबले आधी भीड़ को ही प्रवेश की इजाजत

किशोर कुणाल ने बताया कि लॉकडाउन से पहले मंगलवार और शनिवार को महावीर मंदिर में आमतौर पर 30 से 50 हजार भक्त दर्शन के लिए पहुंचते थे. साथ ही अन्य दिनों में भक्तों की भीड़ तकरीबन 15,000 हुआ करती थी. किशोर कुणाल का मानना है कि ऑनलाइन बुकिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाने के बाद मंदिर में दर्शन करने वालों की भीड़ आधी हो जाएगी.

नए नियम के मुताबिक अब महावीर मंदिर पर सुबह की आरती 6 बजे होगी. भक्तों के दर्शन के लिए मंदिर रात 9 बजे तक खुला रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *