अफगानिस्तानः सोने की खान धंसी, 30 मजदूरों की मौत

 
काबुल 

अफगानिस्तान के कोहिस्तान जिले में रविवार को सोने के एक खदान के धंस जाने से 30 लोगों की मौत हो गई और 15 लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया, 'बड़ाखशान प्रांत के उत्तर-पूर्व स्थित जिले कोहिस्तान में एक सोने की खान के धंस जाने से कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई और 15 अन्य घायल हो गए।' 

टोलो न्यूज के मुताबिक, प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता नेक मोहम्मद नजारी ने बताया कि घटना सुबह 11 बजे के आसपास हुई जहां मजदूर अपने काम में व्यस्त थे। उन्होंने बताया कि घायलों की हालत गंभीर है। 

बता दें कि ऐसा ही एक मामला मेघालय में सामने आया है जहां पिछले तीन सप्ताह से 15 मजदूर कोयले की खान में फंस गए हैं। उन्हें निकाले जाने के लिए अभियान तो चल रहा है लेकिन कोई भी सफलता नजर नहीं आ रही है। 

उल्लेखनीय है कि दुनियाभर में खदानों के धंसने की घटनाएं आए दिन सामने आती हैं। इनमें से कुछ खदान ऐसे होते हैं जो अवैध तरीके से संचालित होते हैं। मालिक नियमों की अनदेखी करते हुए गैर-कानूनी तरीके से सोना और कोयले का खनन करते हैं और इन घटनाओं में निर्दोष लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है। राहत कार्य में सबसे बड़ी समस्या उनकी मैपिंग की होती है क्योंकि उनके अवैध होने के कारण कोई मैप उपलब्ध नहीं होता है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *