नेपाल प्लेन क्रैश हादसा: पायलट के कॉकपिट में सिगरेट पीने के कारण गई 51 की जान

काठमांडू 
पिछले साल यूएस – बांग्ला एयरलाइंस की एक फ्लाइट काठमांडू में लैंडिंग के वक्त दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। इस हादसे में 51 लोगों की मौत हो गई थी। विमान हादसे की जांच में यह सामने आया है कि पायलट की लापरवाही की वजह से यह हादसा हुआ। कॉकपिट में सिगरेट पीने के कारण विमान हादसा हुआ जिसमें 51 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई थी।  

नेपाल के त्रिभुवन इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर लैंडिंग के वक्त हुए हादसे में 51 लोगों की मौत हो गई। सिर में चोट लगने के कारण ज्यादातर यात्रियों की मौत हुई थी, वहीं कुछ नागरिकों की जलने के कारण भी मौत हो गई। अब जांच रिपोर्ट में स्पष्ट हो गया है कि विमान में पायलट ने अगर स्मोकिंग नहीं की होती तो यह हादसा नहीं होता। 

यूएस-बांग्ला एयरलाइन बॉमबार्डियर UBG-211 के फ्लाइट इंचार्ज पायलट की लापरवाही ही विमान हादसे की वजह थी। जांच रिपोर्ट में कहा गया कि कंपनी की नीति फ्लाइट में नो स्मोकिंग की है, लेकिन नियमों को नजरअंदाज कर पायलट को सिगरेट ले जाने दिया गया। कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर में भी पायलट के धूम्रपान करने की घटना दर्ज हुई है। 

एयरलाइंस की तरफ से जारी रिपोर्ट में दावा किया गया कि फ्लाइट में सिर्फ तंबाकू का ही इस्तेमाल किया गया था। हालांकि, जांच कमिटी ने अपनी रिपोर्ट में क्रू की भूमिका पर सवाल उठाए और फ्लाइट में धूम्रपान को ही हादसे का कारण बताया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *